National Child Health Program: हिसार में निजी स्कूलों के बच्चों को डीआइसी सेंटर में मिलेगी उपचार की सुविधा

हिसार के प्राइवेट स्कूल के बच्चों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को सिविल अस्पताल के डीआइसी केंद्र में मुफ्त में उपचार की सुविधा मिलेगी। वैसे 18 वर्ष तक के बच्चों को पिछले सात वर्षों से मुफ्त परामर्श और इलाज की सुविधा दी जा रही है।

Rajesh KumarMon, 04 Oct 2021 01:26 PM (IST)
हिसार सिविल अस्पताल के डीआइसी केंद्र में प्राइवेट स्कूल के बच्चों को मिलेगी उपचार की सुविधा।

जागरण संवाददाता, हिसार। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत शहर के स्थानीय सिविल अस्पताल में स्थित डीइआइसी केंद्र में अब प्राइवेट स्कूलों मेें पढ़ने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी विभिन्न उपचार सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। डीआइसी केंद्र में 18 वर्ष तक के बच्चों को पिछले सात वर्षो से मुफ्त परामर्श और ईलाज की सुविधा दी जा रही है।

मामले में उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी/अर्धसरकारी और आंगनवाड़ी केंद्रों के 18 वर्ष तक की आयु वर्ग के ऐसे बच्चे जिन्हें दिल में कोई छेद हो, टेढ़े-मेढ़े पावं होना, कटे होंठ एवं तालु की समस्या होना, जन्म से बहरापन होना, जन्मजात मोतिया, पीठ में फोड़ा, विटामीन-डी, विटामीन-ए, एनिमिया की कमी होना, कान से रेशा आना, दांतों का सड़ना, चर्म रोग, अधरंग/देर से बोलना/सुनना/चलना, मानसिक तथा शारीरिक विकास में देरी, सैरिब्रल पालिसी, आटिजम, एडीएचडी रोगों से पीड़ित बच्चे पहले ही इन सुविधाओं का लाभ डीईआइसी केन्द्र से उठा रहे थे। अब निजि स्कूलों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे भी इन उपचार सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

स्कूलों को डिप्टी सिविल सर्जन से करना होगा संपर्क

इस संबंध में स्कूल के प्रिंसिपल डिप्टी सिविल सर्जन स्कूल हैल्थ से संपर्क कर सकते हैं। डीईआइसी केंद्र में आधार कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सर्टिफिकेट के साथ जरूरतमंद संपर्क कर सकते हैं।

डीआइसी से संबंधित सुविधाओं का उठा सकते है लाभ

डीइआइसी सेंटर मैनेजर के मोबाईल नंबर 7015559583 तथा आरबीएसके के कोर्डिनेटर केे मोबाईल नंबर 7988698751 से संपर्क कर विभिन्न सुविधाओं तथा प्राईवेट अनुबंधित अस्पतालों में होने वाली सर्जरी का लाभ भी उठाया जा सकता हैं।

सिविल अस्पताल में बढ़ाई जा रही सुविधाएं

सिविल अस्पताल में सुविधाओं की लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। विभाग की तरफ से पिछले दिनों रेडियोलोजिस्ट की सुविधा शुरु की गई है। जिससे यहां अब अल्ट्रासाउंड की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.