National Achievement Survey: सीखने की क्षमता को लेकर कल देशभर में विद्यार्थी देंगे नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा

शुक्रवार को सरकारी व निजी स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 139 स्कूलों में परीक्षा होगी। जिनमें 76 सरकारी व 63 निजी स्कूलों के करीब 5040 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति जरूरी है।

Manoj KumarThu, 11 Nov 2021 11:17 AM (IST)
सिरसा जिले के स्कूलों में कल होगी परीक्षा, सीबीएससी ने तैयार किए हैं प्रश्नपत्र

जागरण संवाददाता, सिरसा : शिक्षा की गुणवत्ता जांचने के लिए शुक्रवार को सरकारी व निजी स्कूलों में नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा ली जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के 139 स्कूलों में परीक्षा होगी। जिनमें 76 सरकारी व 63 निजी स्कूलों के करीब 5040 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा में सभी विद्यार्थियों की उपस्थिति जरूरी है। शिक्षा स्तर जांचने के लिए राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया जा रहा है। सरकारी स्कूलों, सहायता प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सीखने की क्षमता के आंकलन के लिए परीक्षा होगी। यह सर्वे पूरे भारत में एक साथ होगा।

परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी

जिले से 139 स्कूलों का चयन किया गया है। सर्वे परीक्षा में कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थी भाग लेंगे। जिले के सभी स्कूलों में इसकी तैयारी पूरी कर ली। आंकलन परीक्षा को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा प्रशन प्रत्र भेजे जाएंगे। जिले में इस परीक्षा को लेकर पहले माक टेस्ट भी लिए गये हैं।

विद्यार्थी का हो सकेगा आकलन

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीइआरटी) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर यह परीक्षा आयोजित हो रही है। इस सर्वे का उद्देश्य सभी प्रदेशों के सरकारी स्कूलों सहित सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में स्कूलों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियां और कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में यह परीक्षा विद्यार्थियों के लिए कारगर साबित होगी। इन्हें ग्रामीण, शहरी, ग्रामीण, प्राइवेट, सरकारी आदि पैमानों पर मापा जाएगा।

पहले कोविड के चलते नहीं हुई परीक्षा

स्कूलों का चयन यूडायस-2019-20 के तहत किया गया है। सर्वेक्षण को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षकों को प्रत्येक स्कूलों के लिए एक-एक पर्यवेक्षक, क्षेत्र अन्वेषक का चयन किया गया। एनसीआरटी की तरफ से तीन साल में एक बार राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण करवाया जाता है। 2017 में ये सर्वेक्षण हुआ था। 2020 में होना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते नहीं हुआ। शिक्षा विभाग जिले के रैंडम स्कूलों में कक्षा तीसरी और पांचवीं के विद्यार्थियों की हिंदी, गणित और ईवीएस, कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों कीं सामाजिक और विज्ञान, हिंदी और गणित तथा दसवीं के विद्यार्थियों कीं सामाजिक, विज्ञान, हिंदी, गणित तथा अग्रेजी विषय की परीक्षा लेगा।

ये रहा परीक्षा शेड्यूल

परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण 7:30 बजे से 8:30 बजे अधिकारी करेंगे

विद्यार्थियों का चयन पर्यवेक्षक की सहायता से किया जाएगा 8:30 बजे से 9:30 बजे

पुस्तिका वितरण 10:20 से 10:30 बजे तक

परीक्षा शुरू होगी 10:30 बजे से

----नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्र सीबीएससी द्वारा भेजे जाएंगे।

शशि सचदेवा, सहायक परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अभियान, सिरसा

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.