बिटिया का नाम बनेगी पहचान... भिवानी में सांसद और विधायक आवास पर होगी बेटी के नाम की नेम प्लेट

महिला एवं बाल विकास विभाग सांसद और विधायकों की बेटियों के नाम लेकर उनके नाम की पट्टिका तैयार कराने में लगा हुआ है। अधिकारियों के घरों पर भी बेटियों के नाम की पट्टिका लगी नजर आएगी। 1 से 5 मार्च तक महिला सप्ताह का आयोजन होगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 02:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 02:50 PM (IST)
बिटिया का नाम बनेगी पहचान... भिवानी में सांसद और विधायक आवास पर होगी बेटी के नाम की नेम प्लेट
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक करने के लिए यह पहल शुरू की जा रही है।

भिवानी [सुरेश मेहरा]। अब जिले में हर घर बेटी के नाम से पहचाना जाएगा। भिवानी में 1 मार्च से नई शुरुआत होने जा रही है। हर घर द्वार पर पापा की नहीं बेटी के नाम की पट्टिका (नेम प्लेट) लगाने की तैयारी है। इसी कड़ी में सबसे पहले भिवानी के सांसद धर्मवीर सिंह के आवास के अलावा सभी विधायकों के आवासों के बाहर उनकी बेटियों के नाम की पट्टिका लगाई जाएगी। महिला एवं बाल विकास विभाग सांसद और विधायकों की बेटियों के नाम लेकर उनके नाम की पट्टिका तैयार कराने में लगा हुआ है। इतना ही नहीं सांसद और विधायकों के साथ अधिकारियों के घरों पर भी बेटियों के नाम की पट्टिका लगी नजर आएगी। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक करने के लिए यह पहल शुरू होना बेटियों के सम्मान की बहुत अच्छी पहल मानी जा रही है।

पंचायतें पहले ही कर चुकीं शुरुआत

प्रशासन ने इसके लिए जोर शोर से काम शुरू किया है। हालांकि बवानीखेड़ा में कुछ गांव में पंचायत अपने स्तर पर यह कार्य कर चुकी हैं। इस बार प्रशासन ने इस कार्य को खुद अपने हाथों में लिया है। महिला एवं बाल विकास विभाग बेटियों के नाम की पट्टिका तैयार करवा रहा है। पूरे सप्ताह के दौरान बेटियों के नाम के अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कराने का निर्णय भी लिया गया है।

भिवानी की बेटियों ने दुनिया में क्या है नाम रोशन

भिवानी की बेटियों ने प्रदेश और देश ही नहीं दुनिया में नाम रोशन किया है। चाहे खेल हो शिक्षा का क्षेत्र हो या कोई दूसरा क्षेत्र भिवानी की बेटियां हर क्षेत्र में अग्रणी रही हैं। खेलों में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक के लिए मुक्केबाज पूजा बोहरा ने कोटा हासिल किया है उससे खेल प्रेमियों को बहुत सारी उम्मीदें हैं। इसी प्रकार महिला बॉक्सर साक्षी ढाबा ओलंपिक के लिए चल रहे कैंप में दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में फिलहाल अभ्यास कर रही हैं उनके अलावा दूसरे क्षेत्रों में भी भिवानी के बेटियां अग्रणी है।

प्रशासनिक सेवा में भी पीछे नहीं है भिवानी की बेटियां

प्रशासनिक अधिकारियों में भिवानी की संगीता कालिया पुलिस अधीक्षक के रूप में प्रदेश भर में अपनी खास पहचान रखती हैं। उनके अलावा कई अन्य बेटियां भी पुलिस और दूसरे विभागों में अच्छे पदों पर पहुंचकर भिवानी को नई पहचान दे रही हैं। 

बेटियों को सम्मान देने के लिए की गई है सार्थक पहल

भिवानी के बेटियां लगातार भिवानी के अलावा प्रदेश और देश का नाम दुनिया में रोशन कर रही हैं। उनके मान सम्मान को और ज्यादा बढ़ाने के लिए उनके नाम पट्टी हर दरवाजे पर लगाने की सार्थक पहल की गई है। इस तरह की यह पहल बेटियों का मान सम्मान बढ़ाने का काम तो करेगी ही लिंगानुपात में भी समानता लाने के लिए यह कारगर साबित होगी।

- परिणीता गोस्वामी, कार्यकारी अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग।

chat bot
आपका साथी