नमस्‍कार जी, आपकी सेहत कैसी है, हर घर दस्तक दे हेल्थ अपडेट ले रही ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीमें

परिवार के सदस्य किसी भी रूप से पिछले दिनों कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं आपको या परिवार के किसी सदस्य को बुखार खांसी जुकाम या सांस लेने में कोई परेशानी तो नहीं। कुछ इस प्रकार के सवाल इन दिनों पूछे जा रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:58 PM (IST)
नमस्‍कार जी, आपकी सेहत कैसी है, हर घर दस्तक दे हेल्थ अपडेट ले रही ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीमें
आजकल स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमें घर पहुंचे सभी का हाल चाल जान रही हैं

झज्जर, जेएनएन। नमस्कार जी, आपका स्वास्थ्य कैसा है, क्या आपके घर में कोई कोरोना संक्रमित सदस्य है, आप या आपके परिवार के सदस्य किसी भी रूप से पिछले दिनों कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए हैं, आपको या परिवार के किसी सदस्य को बुखार, खांसी, जुकाम या सांस लेने में कोई परेशानी तो नहीं। कुछ इस प्रकार के सवाल इन दिनों झज्जर जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में स्क्रीनिंग टीम के सदस्यों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे करते हुए पूछे जा रहे हैं।

साथ ही स्वस्थ परिवार को घर रहकर कोरोना संक्रमण चक्र को तोडऩे की सलाह भी दी जा रही है और यदि किसी परिवार के सदस्यों में कोई भी बीमारी का लक्षण मिलता है तो गांव में ही सेंपलिंग करते हुए आइसोलेट करने की दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए सर्वें का यह कार्य हो रहा है।

---ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे के ओवर ऑल इंचार्ज एवं बेरी एसडीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि मौजूदा समय में 264 गांवों में ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे टीमें हर घर में दस्तक दे रही हैं। जिसमें गांव के परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य डाटा प्रशासन के पास उपलब्ध हो रहा है। किसी भी रूप से संक्रमण का फैलाव न हो इसके लिए गांवों में सेंपलिंग प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है और किसी भी बीमारी के लक्षण होने पर लोगों के सैंपल लेते हुए उपचार सेवा शुरू की जा रही है। महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के साथ ही पंचायती राज विभाग के कर्मचारी संयुक्त रूप से झज्जर जिला में कोरोना की चैन को तोडऩे में अपनी जिम्मेदारी प्रभावी रूप से निभा रहे हैं।

---दरअसल, रविवार से मेगा हैल्थ सर्वे प्रारंभ हो गया है। सोमवार को दूसरे दिन भी सीएचसी के अंतर्गत आने वाली पीएचसी के तहत आने वाले गांवों में टीमों ने डाटा जुटाया है। कुल आठ दिनों में ग्रामीण हैल्थ सर्वे पूरा करने का टारगेट रखा गया है। हैल्थ सर्वे टीमें ग्रामीणों का बीपी , शरीर का तापमान, वजन आदि चैक कर रही है।  खांसी, जुकाम ,बुखार पीडि़त  और सांस आदि लेने में परेशानी वाले नागरिक का कोरोना का संैपल भी ले रही है। डीसी की ओर से आह्वान किया गया है कि ग्रामीण घबराएं नहीं, हैल्थ सर्वे में सहभागी बनें। ताकि आपके गांव से कोरोना को खत्म किया जा सके।

----जिला में चारों उपमंडल के एसडीएम अपने-अपने उपमंडल में ग्रामीण स्वास्थ्य सर्वे को पूरी सक्रियता से करवाने में सहयोगी बन रहे हैं। सर्वे टीम की ओर से एकत्रित किए जा रहे डाटा का रिकॉर्ड रखते हुए स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के पर्याप्त प्रबंध भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुनिश्चित किए गए हैं। झज्जर एसडीएम शिखा, बादली एसडीएम विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा सहित सर्वे प्रक्रिया के ऑवर आल इंचार्ज एवं बेरी के एसडीएम रविंद्र कुमार पूरी मोनिटरिंग कर रहे हैं। गांवों में विशेष कैंप लगाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही परिवार के सदस्यों का हेल्थ अपडेट रिकॉर्ड किया जा रहा है।

जितेंद्र कुमार, उपायुक्त, झज्जर ।

chat bot
आपका साथी