सांसद ने जलजमाव पर ली रिपोर्ट, डीसी ने गिनाए प्रबंध

दिशा कमेटी की बैठक में सांसद बृजेंद्र सिंह व डीपी वत्स ने विकास कार्यों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:56 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:56 AM (IST)
सांसद ने जलजमाव पर ली रिपोर्ट, डीसी ने गिनाए प्रबंध
सांसद ने जलजमाव पर ली रिपोर्ट, डीसी ने गिनाए प्रबंध

- दिशा कमेटी की बैठक में सांसद बृजेंद्र सिंह व डीपी वत्स ने विकास कार्यों की समीक्षा की

- योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन बारे अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश फोटो- 62

जागरण संवाददाता, हिसार: लघु सचिवालय सभागार में शुक्रवार को आनलाइन दिशा कमेटी की बैठक आयोजित हुई। इसमें सांसद बृजेंद्र सिंह व राज्य सभा सदस्य डीपी वत्स जुड़े। बैठक में सरकार की विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों तथा जिले में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस बैठक में हमेशा की तरह योजना की चर्चा हुई साथ ही सबसे अहम मुद्दा जलजमाव रहा। सांसद बृजेंद्र ने बारिश से हुए जलजमाव पर प्रशासन से रिपोर्ट मांगी तो डीसी डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि चार दिन की बारिश में किस प्रकार से विभाग को लगाकर एक से दो दिनों में पानी की निकासी कराई गई। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में उठाए गए भी कदमों को साझा किया गया। इसके साथ ही राज्य सभा सदस्य ने अग्रोहा मेडिकल कालेज के सर्विस लेन में जलजमाव की समस्या को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियो को एक्शन लेने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मॉनीटरिग करने के साथ-साथ संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक में उपायुक्त डा प्रियंका सोनी, अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्रिल रविद्रा पाटिल, हांसी के एसडीएम डा जितेंद्र अहलावत, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, नगराधीश विजया मलिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

------------

मुद्रा योजना में निरीक्षण करने को कहा

सांसद बृजेंद्र सिंह व डीपी वत्स ने कौशल विकास एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इनका क्षेत्र व्यापक है। हिसार हरियाणा का औद्योगिक हब है। कौशल विकास एवं मुद्रा योजना की यहां पर अपार संभावनाए हैं। उन्होंने इन क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे के निर्देश दिए। इसके अलावा अतिरिक्त मुद्रा योजना के तहत दिए गए ऋण से स्थापित यूनिट की वर्तमान स्थिति के बारे में निरीक्षण करने की हिदायत दी गई।

--------------

नगर निगम के सीवरेज कार्य पर ली रिपोर्ट

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि अमरूत योजना के तहत गांव सातरोड़ एवं अन्य 16 कालोनियों में पीने के पानी एवं सीवरेज व्यवस्था का कार्य प्रगति पर है। इस योजना के तहत सीवरेज व्यवस्था पर 70 करोड़ रुपये तथा पीने के पानी की विभिन्न परियोजनाओं पर 35 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जा रही है। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. विनोद फोगाट ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 लाख 58 हजार से अधिक किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं।

--------------

वैक्सीनेशन अभियान की ली जानकारी

विभाग द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। सिविल सर्जन रत्ना भारती ने बताया कि विभाग द्वारा कोविड-19 के ²ष्टिगत वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शिविर आयोजित करके वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हिसार में आक्सीजन प्लांट लगाया जा चुका है तथा हांसी में आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

chat bot
आपका साथी