सिरसा के CDLU व NCCF के बीच एमओयू साइन, एग्जामिनेशन सिस्टम में होगा सुधार

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सलार ने बताया कि साझा करार पत्र के अनुसार रिजल्ट प्रोसेसिंग फीस मैनेजमेंट कन्वोकेशन मैनेजमेंट एल्यूमिनी मैनेजमेंट सिस्टम आदि विकसित होंगे। इन सभी मैनेजमेंट सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के लिए इन आउस सॉफटवेयर विकसित किए जाएंगे

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:43 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:43 PM (IST)
सिरसा के CDLU व NCCF के बीच एमओयू साइन, एग्जामिनेशन सिस्टम में होगा सुधार
CDLU व NCCF के बीच एमओयू साइन।

जागरण संवाददाता, सिरसा। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय ने डिजिटलाइजेशन की तरफ एक और नई पहलकदमी करते हुए वीरवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन कार्यरत नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन (एनसीसीएफ) आफ इंडिया लिमिटेड के साथ एक साझा इकरार पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।


एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम में होगा सुधार

कुलपति कार्यालय के कमेटी कक्ष में हस्ताक्षर होने के बाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि इंटीग्रेटेड यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट साल्यूशन विकसित होने के बाद प्री-एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम तथा पोस्ट एग्जामिनेशन मैनेजमेंट सिस्टम में सुधार होगा। विश्वविद्यालय के अंदर ही साफ्टवेयर विकसित होने से जहां एक ओर पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा, वहीं दूसरी ओर वर्किंग एफिशिएंसी भी बढ़ेगी। इससे विश्वविद्यालय भी उन्नति करेगा।

जीजेयू हिसार से भी हुआ करार

कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने बताया कि इससे पूर्व भी चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा तथा गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी हिसार के मध्य दाखिला प्रक्रिया से संबंधित करार हो चुका है। विश्वविद्यालय की तरफ से विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राकेश वधवा और नेशनल कोआपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से ब्रांच मैनेजर मधु शर्मा के प्रतिनिधि के रूप में मनोज सपोरी द्वारा एमओयू(सांझा इकरार पत्र) पर हस्ताक्षर किए।


इन आउस सॉफटवेयर विकसित किए जाएंगे

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सलार ने बताया कि साझा करार पत्र के अनुसार रिजल्ट प्रोसेसिंग, फीस मैनेजमेंट, कन्वोकेशन मैनेजमेंट, एल्यूमिनी मैनेजमेंट सिस्टम आदि विकसित होंगे। इन सभी मैनेजमेंट सिस्टम के सफलतापूर्वक संचालन के लिए इन आउस सॉफटवेयर विकसित किए जाएंगे और विश्वविद्यालय के आईटी सैल के अधिकारियों व कर्मचारियों को निःशुल्क प्रशिक्षण भी एलसीसीएफ द्वारा प्रदान किया जाएगा।

ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक, शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. सुरेश कुमार गहलावत, यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ ग्रैजुएट स्टडीज के अधिष्ठाता प्रो. सुशील कुमार, महाविद्यालयों के अधिष्ठाता प्रो. जेएस जाखड़, सिस्टम मैनेजर डा. सरोज मैहता सहित परीक्षा विंग की विभिन्न शाखाओं के प्रभारी भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी