मिशन एडमिशन: कालेज में दाखिलों को लेकर प्रक्रिया शुरू

मिशन एडमिशन कालेज में दाखिलों को लेकर प्रक्रिया शुरू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:54 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:54 AM (IST)
मिशन एडमिशन: कालेज में दाखिलों को लेकर प्रक्रिया शुरू
मिशन एडमिशन: कालेज में दाखिलों को लेकर प्रक्रिया शुरू

चित्र : 57, 58

मिशन एडमिशन: कालेज में दाखिलों को लेकर प्रक्रिया शुरू, मैरिट लिस्ट पर मारामारी की संभावना

जागरण संवाददाता, हिसार

कालेजों में नये शिक्षा सत्र शुरू करने को लेकर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उच्चतर शिक्षा विभाग जल्द ही दाखिला शेड्यूल जारी करेगा क्योंकि अब 12वीं कक्षा का परिणाम आ चुका है। अब विद्यार्थी अपने कोर्स को लेकर मंथन शुरू कर चुके हैं। जिला के करीब 30 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण की है लेकिन सभी कालेजों में मिलाकर भी इतनी सीटें उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मैरिट लिस्ट को लेकर इस बार विद्यार्थियों को जद्दोजहद का सामना करना पड़ेगा। कट आफ लिस्ट में पहली पंक्ति में आने वाले विद्यार्थियों को ही इच्छा अनुसार कालेज और कोर्स में दाखिला मिल पाएगा।

उच्चतर शिक्षा के लिए जिला में 24 कालेज संचालित हैं। शहर में मुख्य कालेजों में दाखिला को लेकर हर वर्ष विद्यार्थियों को मारामारी का सामना करना पड़ता है। इस बार भी यही स्थिति बनने के आसार हैं। नये कोर्स और सीटें बढ़ाने को लेकर अभी उच्चतर शिक्षा विभाग ने फैसला नहीं किया है। हालांकि यूजीसी ने निर्देश जारी किए हैं कि एक अक्टूबर से पहले सभी कालेजों में स्नातक स्तरीय कोर्स में दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। अब उम्मीद है कि अगस्त माह के दूसरे हफ्ते में दाखिला शैड्यूल जारी किया जाएगा। आवेदन जमा होने के बाद मैरिट लिस्ट और उसके बाद दाखिला होंगे।

------------------

ओडीएम कालेज ने शुरू की काउंसलिंग

ओडीएम कालेज ने विद्यार्थियों को पाठ्यक्रमों की शंकाएं दूर करने के लिए हेल्प डेस्क सेवा शुरू कर दी है। विद्यार्थियों को उनकी रुचि अनुसार कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। महाविद्यालय के निदेशक डा. अजीत सिंह ने बताया कि 12वीं व स्नातक के बाद प्रवेश और हिसार में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सेज में उपलब्ध सीटों की जानकारी के लिए छात्रों के भविष्य के उचित मार्गदर्शन के उद्देश्य से ओडीएम महाविद्यालय ने छात्रों के लिए एक हेल्प डेस्क सेवा शुरू की है। इसके लिए ओडीएम महाविद्यालय मुकलान या महाविद्यालय के सिटी ऑफिस में विद्यार्थी आकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ओडीएम महाविद्यालय में उपलब्ध सीट :

बी ए 180

बी कॉम 60

बी एस सी नॉन मेडिकल 40

बी एस सी मेडिकल 40

एम कॉम 40

एम एस सी (मैथमेटिक्स ) 40

-----------------------

इंपीरियल कालेज ने भी शुरू की प्रक्रिया, शैड्यूल आते ही शुरू होंगे आवेदन

इंपीरियल कालेज के डायरेक्टर सुरेंद्र सिगला ने बताया कि कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से संबंद्ध इस कालेज ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से दाखिला शैड्यूल आते ही आवेदन शुरू हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि कालेज में बीए की 440 सीट, बीकाम की 180 सीट, बीएससी नान मेडिकल की 160, बीबीए की 40 सीट और पीजी में एमकाम की 80 सीटों पर दाखिला होगा। उन्होंने बताया कि यूजीसी ने गाइडलाइन दी है। उसके अनुसार कहा गया है कि अक्टूबर से पहले दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इसलिए उम्मीद है कि अगस्त के दूसरे हफ्ते में दाखिला शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी