आईटीआई में दो नये कोर्स शुरू होने की जगी उम्मीद

आईटीआई कैंपस में उपलब्ध संसाधनों की हुई समीक्षा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:52 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:52 AM (IST)
आईटीआई में दो नये कोर्स शुरू होने की जगी उम्मीद
आईटीआई में दो नये कोर्स शुरू होने की जगी उम्मीद

चित्र : 3

मिशन एडमिशन :

आईटीआई कैंपस में उपलब्ध संसाधनों की हुई समीक्षा, विभाग जल्द जारी कर सकता है मंजूरी पत्र जागरण संवाददाता, हिसार

शहर के तोशाम रोड स्थित राजकीय आईटीआई में इस बार दो नये कोर्स (ट्रेड) शुरू होंगे। इस संबंध में विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। तकनीकी शिक्षा विभाग ने शिक्षण संस्थान से उपलब्ध संसाधनों और विद्यार्थियों की कक्षाओं के लिए जगह की जानकारी मांगी है। उम्मीद है कि जल्द ही विभाग दो नये कोर्स शुरू करने को लेकर मंजूरी पत्र जारी कर देगा। इससे आसपास के विद्यार्थियों को सीधा लाभ मिलेगा।

विभाग ने आईटीआई संस्थान में इस बार हिदी और अंग्रेजी की स्टेनो ट्रेड शुरू करने पर विचार किया है। इस संबंध में प्रक्रिया शुरू हो गई है। विभाग की ओर से आईटीआई को पत्र भेजकर कहा गया है यहां उपलब्ध सुविधाएं बताई जाएं। कालेज प्रबंधन ने भी पूरा डाटा विभाग को भेज दिया है। अब आगे का फैसला विभाग लेगा।

करीब 1600 सीटों के लिए शुरू होगा दाखिला

औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग जल्द ही दाखिला शुरू करेगा। राजकीय आईटीआई में करीब 1600 सीटों पर दाखिला किया जाना है। यहां 30 ट्रेड संचालित हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों से भी विद्यार्थी यहां दाखिला लेते हैं। आईटीआई का अपना नया भवन है और विभिन्न ट्रेड के लिए पर्याप्त संसाधन भी हिैं। वर्कशाप में भी विद्यार्थियों को प्रैक्टीकल की ट्रेनिग दी जाती है।

इन ट्रेड में होगा दाखिला

राजकीय आईटीआई में इस समय 30 ट्रेड में चार हजार से ज्यादा विद्यार्थी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। केवल प्रथम वर्ष में 1600 से ज्यादा सीटें हैं। यहां कारपेंटर, कोपा, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रोनिक्स, फिटर, मैकेनिस्ट, ट्रैक्टर मैकेनिक, पलंबर, शीट मैटल वर्कर, सोयल ट्रेनिग एंड क्रोप टैक्नीशियन, एसएसए हिदी और अंग्रेजी, टमर, पाइप वर्कर, वायरमैन सहित अन्य ट्रेड संचालित हैं। दाखिला की तैयारियां पूरी हैं, विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ : प्रिसिपल

इस बार दो नये कोर्स आने की उम्मीद है। इससे विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। विभाग ने डाटा मांग लिया है और जल्द ही फैसला लिया जा सकता है। दाखिला को लेकर भी हमारी तैयारियां पूरी हैं। जैसे ही विभाग की ओर से शैड्यूल आएगा, दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

- प्रेम किरण, प्रिसिपल, राजकीय आईटीआई, हिसार।

chat bot
आपका साथी