हिसार व करनाल के लिए भी महानगरीय विकास प्राधिकरण का होगा गठन, विधायक कमल गुप्‍ता ने जताया आभार

गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश के बड़े शहरों को महानगर के रूप में विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार महानगरीय विकास प्राधिकरण का गठन कर रही है। इसी कड़ी में अगले चरण में हिसार व करनाल के लिए भी महानगरीय विकास प्राधिकरण के गठन की योजना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:59 PM (IST)
हिसार व करनाल के लिए भी महानगरीय विकास प्राधिकरण का होगा गठन, विधायक कमल गुप्‍ता ने जताया आभार
विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा प्रदेश सरकार का महानगरीय विकास प्राधिकरण गठन करने का निर्णय सराहनीय

हिसार, जेएनएन। हिसार के विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा है कि प्रदेश के बड़े शहरों को महानगर के रूप में विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार महानगरीय विकास प्राधिकरण का गठन कर रही है। इसी कड़ी में अगले चरण में हिसार व करनाल के लिए भी महानगरीय विकास प्राधिकरण के गठन की योजना है। उन्होंने कहा कि हाल ही में गुरुग्राम और फरीदाबाद की तर्ज पर पंचकूला को ट्राई सिटी (चंडीगढ़, मोहाली व पंचकूला) का सबसे उत्तम शहर बनाने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश सरकार का यह फैसला बहुत ही स्वागत योग्य व सराहनीय है।

विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा कि वर्ष 2020-21 के बजट में हिसार के स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की गई थी। हिसार के लिए विकास प्राधिकरण का गठन भी उसी कड़ी का एक हिस्सा है। महानगरीय विकास प्राधिकरण बनाने की योजना जिले के लिए बहुत बड़ी सौगात होगी। महानगर विकास की कल्पना ही अपने आप में किसी भी विकासशील शहर के लिए एक वृहत योजना की ओर इंगित करती है।

विधायक डा. कमल गुप्ता ने कहा कि इससे पूरे क्षेत्र मेें औद्योगिक निवेश बढ़ेगा, पर्यटन, रोमांचक खेल, मेडिसिटी व शिक्षा के क्षेत्र में हिसार प्रदेश का ही नहीं अपितु पूरे देश का एक अग्रणी शहर होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल को हिसार के प्रति विशेष लगाव और स्नेह शुरू से ही रहा है। यही कारण है कि हिसार पूरे प्रदेश में विकास के मामले में अग्रणी जिला गिना जाने लगा है। डा. गुप्ता ने कहा कि हमने हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अवगत करवाया है कि हिसार के नजदीक अग्रवाल समाज का पवित्र तीर्थ स्थल अग्रोहा है।

यहां भारत ही नहीं अपितु विदेशों से भी पर्यटक व दर्शनार्थी आते हैं। हिसार के हवाई अड्डा से हेलीकॉप्टर द्वारा अग्रोहा परिक्रमा अथवा अग्रोहा दर्शन जैसी योजना का शुभारंभ किसी निजी संचालक अथवा निजी संस्था द्वारा किया जा सकता है। सरकार पर इसके लिए कोई अतिरिक्त आर्थिक भार भी नहीं पड़ेगा। डा. गुप्ता ने कहा कि हिसार में गोल्फ कोर्स बहाल करने, जीएलएफ की 10 हजार एकड़ भूमि एयरपोर्ट में शीघ्र शामिल करने तथा हिसार एयरपोर्ट पर फ्लाईंग क्लब शुरू किए जाने का आग्रह किया गया है।

इससे यहां फ्लाईंग प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा तथा देश व प्रदेश के प्रशिक्षणार्थी पूरा लाभ उठा सकेंगे। अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और एविएशन हब स्थापित करने की दिशा में यह भी एक बड़ा कदम होगा। मुख्यमंत्री महोदय ने इन सभी विषयों पर गंभीरता से विचार कर अतिशीघ्र इनको अमलीजामा पहनाए जाने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी