Meri Fasal Mera Byora: बाजरा फसल के मिस मैच आंकड़ों की होगी जांच, नोडल व सहायक अधिकारी नियुक्त

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में बाजरा फसल के मिस मैच आंकड़ों की जांच के लिए नोडल व सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है। आंकड़ों का सही मिलान करने के लिए इन अधिकारियों को नियुक्त करने के आदेश जारी किये है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:44 PM (IST)
Meri Fasal Mera Byora: बाजरा फसल के मिस मैच आंकड़ों की होगी जांच, नोडल व सहायक अधिकारी नियुक्त
मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में बाजरा फसल के मिस मैच आंकड़ों की होगी जांच।

जागरण संवाददाता, रोहतक। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत बाजरा फसल के आंकड़ों का सही मिलान करने के लिए नोडल अधिकारी तथा सहायक अधिकारी नियुक्त करने के आदेश जारी किये है। अतिरिक्त उपायुक्त त्री स्तरीय जांच के लिए ओवरआल इंचार्ज नियुक्त किए गए हैं।

इन लोगों को किया गया नियुक्त

रोहतक खंड में रोहतक के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) को नोडल अधिकारी तथा नगराधीश को सहायक अधिकारी, महम खंड के लिए महम के उपमंडल अधिकारी (नागरिक) को नोडल अधिकारी तथा नगर निगम के संयुक्त आयुक्त को सहायक अधिकारी, सांपला खंड के लिए सांपला की उपमंडल अधिकारी (नागरिक) को नोडल अधिकारी तथा पीजीआइएमएस के संयुक्त निदेशक को सहायक अधिकारी, कलानौर खंड के लिए रोहतक सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक को नोडल अधिकारी तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सहायक अधिकारी तथा लाखनमाजरा खंड के लिए महम सहकारी चीनी मिल के प्रबंध निदेशक को नोडल अधिकारी तथा जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला राजस्व अधिकारी को आरक्षित रखा गया है।

जिला स्तरीय कमेटी के सामने रख सकते हैं शिकायत

यदि किसान मैच न हो रहे डाटा की दोबारा जांच से संतुष्ट नहीं है तो वह उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शिकायत निवारण स्थिति के समक्ष अपनी शिकायत रख सकते है, जिसका नियमानुसार निपटारा किया जाएगा। जिला राजस्व अधिकारी/कृषि उप-निदेशक/डीआईओ द्वारा ऐसे किसानों को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टैक्सट या वाइस एसएमएस भेजा जाएगा, जिनके आंकड़े मिस मैच होने की वजह से वे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अपनी फसल की सरकारी खरीद के पात्र नहीं है। इन आंकड़ों को सुविधा केंद्रों के माध्यम से ठीक करवाया जा सकता है, जो मंडी गेट तथा विभिन्न सरकारी कार्यालयों में स्थित है। प्रत्येक खंड में पर्याप्त सुविधा केंद्र होंगे। मार्केट कमेटी के सचिवों द्वारा मिस मैच आंकड़ों की सूची गांव के सार्वजनिक स्थलों जैसे पंचायत घर आदि पर चस्पा की जाएगी। इस बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों से व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। 

chat bot
आपका साथी