एमडीयू की थ्योरी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में 16 मई से, कालेज/विभागों को भेजे जाएंगे पावर्ड प्रोटेक्टेट प्रश्न पत्र

कोविड-19 की वजह से सभी परीक्षाएं आनलाइन मोड में कराई जाएंगी। एमडीयू में परीक्षा कराने के लिए तैयारियां की जा रहीं हैं। इससे पहले एक मई से परीक्षाएं कराई जानी थी जिन्हें पोस्टपोन कर दिया गया था। गत वर्ष भी आनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराई गई थी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 01:52 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 01:52 PM (IST)
एमडीयू की थ्योरी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में 16 मई से, कालेज/विभागों को भेजे जाएंगे पावर्ड प्रोटेक्टेट प्रश्न पत्र
एमडीयू में परीक्षार्थी को रजिस्टर्ड ई-मेल के जरिए आंसर शीट की पीडीएफ भेजनी हाेंगी, परीक्षा के लिए मिलेंगे तीन घंटे

रोहतक, जेएनएन। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) की थ्योरी परीक्षाएं 16 जून से प्रारंभ होंगी। कोविड-19 की वजह से सभी परीक्षाएं आनलाइन मोड में कराई जाएंगी। विवि में परीक्षा कराने के लिए तैयारियां की जा रहीं हैं। इससे पहले एक मई से परीक्षाएं कराई जानी थी, जिन्हें पोस्टपोन कर दिया गया था। गत वर्ष भी महमारी की पहली लहर में आनलाइन माध्यम से परीक्षाएं कराई गई थी। तकनीकी समस्याओं के समाधान के लिए यूनिवर्सिटी कम्प्युटर सेंटर (यूसीसी) को जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा के दौरान एक साफ्टवेयर के जरिए आन टाइम मानिटरिंग की जाएगी। दो शिफ्ट में परीक्षाएं कराई जाएंगी।

विवि प्रबंधन ने परीक्षा के लिए स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) जारी कर दिया है। आनलाइन परीक्षा के लिए कम्प्युटर सिस्टम, इंटरनेट व डेटा स्पीड की उपलब्धता विद्यार्थी को ही करनी होगी। विवि की ओर से पासवर्ड प्रोटेक्टेड प्रश्न पत्र कालेज/विभागों को भेजे जाएंगे। प्रश्न पत्र 30 मिनट पहले उपलब्ध करा दिए जाएंगे। हालांकि, पासवर्ड परीक्षा के 15 मिनट पहले ही दिया जाएगा।

15 विद्यार्थियों के ग्रुप पर एक प्राक्टर का नियम बनाया गया है। संबंधित कालेज/विभागों में परीक्षा के लिए सेंट्रल सुपरिंटेंडेंट, असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट आदि नियुक्त किए जाएंगे। परीक्षा की अवधि तीन घंटे की रखी गई है। विद्यार्थी की ओर से आसंर शीट की पीडीएफ भेजने के लिए अलग से समय दिया जाएगा। बता दें कि इन परीक्षाओं के लिए वह विद्यार्थी भी पात्र होंगे जोकि मार्च 2021 में हुई आफलाइन परीक्षाओं में किन्हीं वजहों से शामिल नहीं हो पाए थे। एमडीयू की पीएचडी कोर्स वर्क/एमफिल व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं भी 16 जून से शुरू होंगी।

परीक्षार्थी को वीडियो मीट में 15 मिनट पहले जुड़ना होगा

आनलाइन मोड में कराई जाने वाली परीक्षाओं में विद्यार्थी को वीडियो मीट में 15 मिनट पहले जुड़ना होगा। प्राक्टर के निर्देश पर परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड कैमरे के सामने दिखाना होगा साथ ही इसपर लिखी जानकारी को बोलकर बताना होगा। परीक्षा के दौरान कैमरे को बंद करने की अनुमति नहीं रहेगी। ऐसा करने वाले परीक्षार्थी को तुरंत परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।

कैमरे में चेहरा, आंसर शीट साफ दिखाई देना जरूरी

परीक्षा के दौरान कैमरा इस तरह एडजस्ट करना होगा जिससे परीक्षार्थी का चेहरा और आंसर शीट साफ दिखाई दे। ऐसा न होने पर चीटिंग मानी जाएगी एवं परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। यदि प्राक्टर को लगता है कि परीक्षार्थी नकल या अन्य गैर जरूरी गतिविधी में शामिल है तो चेतावनी दी जाएगी। अधिकतम पांच चेतावनी के बाद भी परीक्षार्थी सुधार नहीं करता है तो यूएमसी बना दिया जाएगा।

ए-4 साइज की 36 शीट की जा सकती हैं इस्तेमाल

परीक्षा के लिए ए-4 साइज की रूलड/लाइनड (लाइन लगी) शीट का इस्तेमाल करनी होंगी। ऐसी अधिकतम 36 शीट पर उत्तर दिए जा सकते हैं। ज्यादातर पाठ्यक्रमों के परीक्षा पैटर्न के अनुसार प्रश्न पत्र में दिए गए किसी भी पांच प्रश्नों को हल करना होगा। सभी प्रश्नों के अंक समान रहेंगे। परीक्षार्थी को आंसर शीट की पीडीएफ पर परीक्षा की तिथि, रोल नंबर, परीक्षा का सेशन लिखना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी