कल से शुरू होंगी एमडीयू की परीक्षाएं, कोरोना संक्रमित, क्रोनिक बीमारी से ग्रसित विद्यार्थी ही घर से दे सकेंगे परीक्षा

महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के इवन सेमेस्टर की आफलाइन तथा आनलाईन परीक्षाएं 23 जुलाई से शुरू हो रही हैं। जिला के 25 परीक्षा केन्द्रों में प्रातः कालीन तथा सायंकालीन सत्र में ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 04:04 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 04:04 PM (IST)
कल से शुरू होंगी एमडीयू की परीक्षाएं, कोरोना संक्रमित, क्रोनिक बीमारी से ग्रसित विद्यार्थी ही घर से दे सकेंगे परीक्षा
एमडीयू ने ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर कोरोना से बचाव को लेकर जारी की गई हिदायत

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिला के विभिन्न महाविद्यालयों में महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय, रोहतक की स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के इवन सेमेस्टर की आफलाइन तथा आनलाईन परीक्षाएं 23 जुलाई से शुरू हो रही हैं। जिला के 25 परीक्षा केन्द्रों में प्रातः कालीन तथा सायंकालीन सत्र में ये परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। नेहरू कालेज के मीडिया प्रभारी डा. अमित भारद्वाज ने बताया कि परीक्षाओं की डेट शीट महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षाओं के संचालन के लिए महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय ने नेहरू कालेज में दो परीक्षा केन्द्र स्थापित किए हैं। गौरतलब है कि महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक ने इन परीक्षाओं के लिए पहले ही गाइडलाईन जारी कर दी है।

कोरोना से बचाव की हिदायत

महाविद्यालय की प्राचार्या दीपा कुमारी ने बताया कि परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को सरकार द्वारा कोविड महामारी की रोकथाम के लिए जारी हिदायतों का पालन करना होगा। किसी भी विद्यार्थी को बिना मास्क के परीक्षा केन्द्र में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी विद्यार्थी अपने साथ अपनी पानी की बोतल, सेनिटाईजर तथा दस्ताने साथ लाएंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र में मोबाईल फोन या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण लाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थी अपने साथ अपना पहचान पत्र तथा विश्वविद्यालय द्वारा जारी एडमिट कार्ड अवश्य लाएं। थ्योरी के सभी पेपर निर्धारित अंक योजना के अनुसार तीन घंटे के होंगे। जिन प्रश्न पत्रों में प्रश्नों के अंक समान होंगे, उनमें विद्यार्थियों को पूरे प्रश्न पत्र में से कोई पांच प्रश्न हल करने की छूट होगी। जिन विषयों में प्रश्नों के अंक अलग-अलग होंगें, उनमें विद्यार्थियों को अपनी इच्छानुसार कोई भी वे प्रश्न हल करने की छूट होगी, जिनके अधिकतम अंक होंगे।

कौन दे सकता है आनलाइन परीक्षा ?

अब केवल वे विद्यार्थी ही आनलाईन परीक्षा दे सकेंगे जो कोरोना से संक्रमित हंै या अपने परिवार के किसी सदस्य के संक्रमित होने के कारण क्वारंटाईन हैं। इसके अलावा विदेश में रहने वाले विद्यार्थी और हरियाणा एवं दिल्ली को छोड़कर बाकी राज्यों के विद्यार्थी भी आनलाईन परीक्षा दे सकते हैं। किसी क्रोनिक बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती विद्यार्थी भी आनलाईन परीक्षा दे सकेंगे और वे विद्यार्थी जिनका आनलाईन परीक्षा देने का अनुरोध उनके संस्थान या कालेज के प्राचार्य या निदेशक द्वारा स्वीकृत किया गया है, वे आनलाईन परीक्षा दे सकते हैं। आनलाईन परीक्षा देने के पात्र विद्यार्थियों को परीक्षा देने की अनुमति प्राचार्य या निदेशक अपने स्तर पर देंगे।

chat bot
आपका साथी