Martyr Jaipal Gill: हजारों लोगों ने शहीद जवान जयपाल गिल को दी अंतिम विदाई, पत्नी हुई बेहोश, तस्वीरें

Martyr Jaipal Gill हरियाणा के लाल शहीद जवान जयपाल गिल का राजकीय सम्मान के साथ गांव में अंतिम संस्कार किया गया। शहीद जयपाल गिल के अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। सुबह से ही शहीद जयपाल गिल के घर के बाहर लोगो की भीड़ जुटने लगी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:52 PM (IST)
Martyr Jaipal Gill: हजारों लोगों ने शहीद जवान जयपाल गिल को दी अंतिम विदाई, पत्नी हुई बेहोश, तस्वीरें
राजकीय सम्मान के साथ दी गई शहीद जवान जयपाल गिल को अंतिम विदाई।

संवाद सूत्र, समैन(फतेहाबाद)। फतेहाबाद के गांव हांसावाला से सेना के शहीद हुए जवान जयपाल गिल का राजकीय सम्मान के साथ गांव में अंतिम संस्कार किया गया। शहीद जयपाल गिल के अंतिम संस्कार में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। मंगलवार सुबह 7 बजे ही गांव हांसावाला में शहीद जयपाल गिल के घर के बाहर लोगो की भीड़ जुटने लगी। लगभग 9 बजे के करीब जयपाल गिल का शव सुरजेवाला चौक के पास पहुंचा। वहां से 200 मोटरसाइकिलों का एक काफिला जयपाल के शव को गांव में लेकर पहुंचा। इस काफिले में आस-पास के गांवो से हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। कई निजी व सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भी शहीद जयपाल गिल को फूल बरसाकर अंतिम विदाई दी। जयपाल की अंतिम विदाई के दौरान डीजे पर देशभगति से ओत-प्रोत गीत बजते रहे।

 

पत्नी हो गई बेहोश

जब शहीद जयपाल का अंतिम दर्शन करवाया जा रहा था। इस दौरान पत्नी पूजा भी पहुंची। अपने पति का शव देखकर बेहोश हो गई। वहां पर आई महिलाओं ने पूजा को किसी तरह संभाला। बेहोशी हालत में ही पूजा का रो रोकर बुरा हाल था। लेकिन वहां पर मौजूद पूजा की सास ने किसी तरह पूजा को समझाया कि उसका पति शहीद हुआ है जो गर्व की बात है।

मां ने बेटे को निहारा व 500 का नोट व एक चांदी का सिक्का देकर कहा बेटा यह तेरे लिए है

मंगलवार सुबह 10 बजे के करीब जयपाल का शव गांव में पहुंचा। अंतिम विदाई से पहले जयपाल के पिता बेद प्रकाश, मां पतासो देवी व पत्नी पूजा रानी, बड़े भाई मनोज गिल ने जयपाल गिल के अंतिम दर्शन किये। मां ने अपने बेटे जयपाल गिल को 500 रूपये का नोट व एक चांदी का सिक्का देकर कहा कि बेटा यह तेरे लिए है। उसके बाद उनकी मां ने कहा मेरा बेटा देश के लिए शहीद हुआ है, उन्हें अपने बेटे जयपाल पर बड़ा गर्व है।

 

सर्च अभियान के दौरान हो गए थे शहीद 

जिला फतेहाबाद के उपमंडल टोहाना के गांव हांसावाला का 30 वर्षीय जवान नायक जयपाल गिल जम्मू के कुपवाड़ा में ड्यूटी के दौरान शहीद हो गए। सोमवार को सर्च अभियान चलाया जा रहा था। इस दौरान उसे करंट लग गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। स्वजनों को सोमवार को ही पता लग गया था, लेकिन शहीद का शव मंगलवार सुबह पहुंचा। शहीद अपने पीछे पत्नी, एक पांच साल का बेटा व माता-पिता व भाई को छोड़कर चला गया है।

जयपाल को उनके बड़े भाई मनोज गिल ने दी मुखाग्नि

घर में अंतिम विदाई की रस्मक्रिया के बाद जयपाल का शव गांव के स्वर्ग आश्रम में लाया गया। इस दौरान अंतिम संस्कार में शामिल लोगों ने भाई जयपाल अमर रहे के नारे लगाये। स्वर्ग आश्रम में अंतिम संस्कार में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों, नेताओं व सेना के पूर्व अधिकारियों व जवानों ने जयपाल को श्रद्धांजलि दी। उनके बाद राजकीय सम्मान के साथ जयपाल के शव से लिपटे तिरंगे को उतारा गया। यह तिरंगा जयपाल के भाई मनोज व उनके पिता वेदप्रकाश को सौंपा गया। जयपाल के बड़े भाई मनोज गिल ने शहीद जयपाल को अंतिम विदाई देते हुए मुखाग्नि दी।

ये लोग रहे मौजूद

जयपाल की अंतिम विदाई में हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चैयरमेन एवं भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, उकलाना से पूर्व विधायक नरेश सेलवाल, टोहाना की एसडीएम चिरांग चहल, डीएसपी बिरम सिंह, खंड पंचायत एवं विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह, तहसीलदार रमेश कुमार, विनोद बबली, डा. वीरेंद्र सिंह, गांव हांसावाला के निर्वतमान सरपंच मनजीत गिल, पूर्व सरपंच रमेश कुमार, गांव गाजूवाला के निर्वतमान सरपंच विजय हरिपाल, गांव पिरथला के सरपंच प्रतिनिधि डा. दलबीर सिंह, गांव पारता के निर्वतमान सरपंच पवन मेहला, गांव सनियाना के सरपंच प्रतिनिधि बलजिंदर सिंह बाजवा, गांव नांगली के सरपंच ताराचंद गिल, पूर्व सरपंच रामनिवास गिल, जिला परिषद चैयरमेन प्रतिनिधि कृष्ण नांगली।

गांव धारसूल से ब्लाक समिति के पूर्व चैयरमेन भील सिंह, जिला सैनिक बोर्ड से अधिकारी दलबीर गिल, पूर्व सैनिक टोडर फौजी, सेना के पूर्व कैप्टन अख्तर अली समैन, पूर्व कैप्टन सत्यवान, गांव कन्हड़ी से मौजिज महाराज सिंह, किसान नेता रणजीत ढिल्लो, लाभ सिंह, दर्शन सिंह गाजूवाला, गांव समैन से मौजिज कृष्ण गिल, कांग्रेस के वरिष्ठ कार्यकर्ता रमेश डांगरा, अनिल गिल, बलिंद्र गिल आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी