त्योहारी सीजन में बाजार गुलजार होने की उम्मीद, आनलाइन बाजार ने रिटेल कारोबार को किया प्रभावित

आनलाइन बाजार ने रिटेल कारोबार को काफी प्रभावित किया है। खास दिक्कत तो व्यापारी को उस समय होती है। जब खरीदारी करने के लिए पहुंचने वाला ग्राहक उनके यहां पर उत्पाद देखने के बाद दाम का आनलाइन मिलान करते हुए तोल-भाव करता है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:38 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:48 AM (IST)
त्योहारी सीजन में बाजार गुलजार होने की उम्मीद, आनलाइन बाजार ने रिटेल कारोबार को किया प्रभावित
कोरोना की मंदी से उबरने की व्यापारियों को उम्मीद, मिनी सेल जैसा होना चाहिए प्रयोग

जागरण संवाददाता, झज्जर : नवरात्र के बाद से बाजार में रौनक दिखाई दे रही है। मगर, इलेक्ट्रोनिक्स बाजार का करंट देखा जाए तो गायब होने लगा है। आनलाइन बाजार ने रिटेल कारोबार को काफी प्रभावित किया है। खास दिक्कत तो व्यापारी को उस समय होती है। जब खरीदारी करने के लिए पहुंचने वाला ग्राहक उनके यहां पर उत्पाद देखने के बाद दाम का आनलाइन मिलान करते हुए तोल-भाव करता है। जिससे कारोबारियों में खासी निराशा है।

ऐसे में बड़े इलेक्ट्रोनिक्स कारोबारी भी कंपनियों से उम्मीद लगाए हुए हैं वे विशेष तौर पर रिटेल सेक्टर को संजीवनी देने के लिए स्कीम लेकर आए। अभी तक ऐसा नहीं होने से व्यापारी परेशान हैं। कारण कि त्योहारी सीजन को देखते हुए इलेक्ट्राेनिक्स व्यापारियाें ने स्टाक मंगाया हुआ है, जबकि, ई-कामर्स वेबसाइट की सेल ने भी व्यापारियों की परेशानी बढ़ाई हुई है।

बाजार के कारोबार की दृष्टि से बात करें तो नवरात्र के साथ ही बाजार में रौनक लौट आई है। इलेक्ट्रोनिक बाजार को भी पूरी तरह से सुस्ती खत्म होने की उम्मीद है। विशेष तौर पर दीवापली के दिनों में होने वाला कारोबार वर्ष भर के लिए उन्हें नए ग्राहकों को जोड़ने का काम करता है।दूसरा, देवउठनी एकादशी से मांगलिक कार्यों की शुरुआत भी हो जाएगी। जिसके लिए उन्होंने नए स्टाक के लिए आर्डर भी दे दिए है। एलजी शोरुम के संचालक वीरेंद्र यादव के मुताबिक आनलाइन बाजार के चलते रिटेल बाजार प्रभावित है।

इसका मुख्य कारण है दाम का अंतर भी है। उनके यहां पर ग्राहक आता है माडल पसंद करता है, जब रेट बताते हैं तो वह आनलाइन वेबसाइट से तुलना करता है। अगर कम मार्जन पर भी सामान उपलब्ध करवाया जाए तो ग्राहक कैशबैक मिलने वाले आफर की जानकारी देते हुए तुलना करने लगते हैं। इन सभी पहलुओं ने कारोबारियों की परेशानी को बढ़ाने का काम किया है। दूसरा, आनलाइन बाजार की सेल से रिटेल मार्केट बुरी तरह प्रभावित हुई है। यही स्थिति रही तो दीवाली पर कारोबार प्रभावित होगा।

कोरोना की मंदी से उबरने की उम्मीद

पेंट कारोबारी केडी शर्मा के मुताबिक पिछले छह माह से बाजार में चली आ रही सुस्ती नवरात्र के साथ ही खत्म होती दिख रही है। क्योंकि, इन दिनों में मांगलिक कार्यों के साथ-साथ गृह प्रवेश आदि को लेकर भी क्रेज रहता है या मुहूर्त होता है। इसके लिए लोग काफी खरीदारी कर रहे हैं। लेकिन, चिंता इस बात की भी है कि रिटेल बाजार से होने वाली खरीदारी का 40 से 50 फीसद तक कारोबार आनलाइन ने आकर्षित किया है। इसके लिए स्थानीय कारोबारियों को मिलकर मिनी सेल जैसे आफर निकालने चाहिए।

chat bot
आपका साथी