आर्यनगर में कई बीपीएल धारकों के मकान क्षतिग्रस्त, लगाया जाम

आर्यनगर में बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मकान मालिकों की मुआवजे को लेकर डीसी से गुहार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 07:01 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:01 AM (IST)
आर्यनगर में कई बीपीएल धारकों के मकान क्षतिग्रस्त, लगाया जाम
आर्यनगर में कई बीपीएल धारकों के मकान क्षतिग्रस्त, लगाया जाम

-आर्यनगर में बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मकान मालिकों की मुआवजे को लेकर डीसी से गुहार

फोटो : 75 व 82

जागरण संवाददाता, हिसार : तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण गांव आर्यनगर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल कार्ड धारकों के कई मकानों में दरार आने व दीवार गिरने से क्षतिग्रस्त हो गए है। पीड़ित ग्रामीणों ने अपने मकानों के क्षतिग्रस्त होने पर उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी से मुआवजे की गुहार लगाई । सुबह तो ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन देकर समस्या बताई, सायं को कुछ ग्रामीणों ने आर्य नगर के समीप सड़क पर जाम लगा दिया। यहां ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि उनकी समस्या को देखने वाला भी कोई नहीं है। ऐसे में ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ा तो अधिकारियों ने समझाने का प्रयास किया। काफी मशक्कत के बाद अधिकारी जाम खुलवाने में कामयाब रहे। गौरतलब है कि बारिश ने आर्यनगर में काफी नुकसान किया है।

--------------

मजदूर कर बनाए थे मकान

सावित्री बाई फुले महिला अधिकार मंच की अध्यक्षा पूनम आर्यनगर के नेतृत्व में कई बीपीएल परिवारों जिला उपायुक्त से मिलने उनके कार्यालय पहुंचे। ग्रामीण राजेन्द्र, लीला,राम किशोरी ने बताया कि की वर्ष पूर्व गांव आर्यनगर में महात्मा गांधी आवास योजना के तहत उन्हें प्लाट अलाट हुए थे। इन खाली प्लाटों में उन्होंने खुद मेहनत मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से मकान बनाए थे। लेकिन इस जगह पर बरसाती व गंदे पानी की निकासी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण इन घरों में,छतों पर व गलियों में काफी ज्यादा पानी एकत्रित हो गया है। तेज बारिश के कारण व पानी की समुचित निकासी नहीं होने के कारण उनके घरों में दरारें आकर दीवारें गिर गई है तथा कई मकान काफी क्षतिग्रस्त हो गए है ।

यह हैं ग्रामीणों की मांगें

ग्रामीणों ने मांग की है कि उन्हें उनके मकानों को दुरुस्त करने के लिए प्रशासन उनकी आर्थिक मदद करें। पूनम आर्यनगर ने कहा कि जिला प्रशासन के द्वारा सबसे पहले वहां खड़े बरसाती पानी की तुरंत प्रभाव से निकासी की व्यवस्था करें। वहीं बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मकानों के लिए उनके बीपीएल धारक मालिकों को मुआवजा भी दिया जाना चाहिए तथा साथ में ही मकानों के ऊपर से गुजर रही बिजली की तारों को दूर ट्रांसफर किया जाए। इस मौके पर धर्मपाल, अनूप सिंह, लीला राम किशोरी, शंकर, बारू, सुमित्रा और राजेन्द्र मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी