फतेहाबाद के गोरखपुर गांव की बेटी मंजीत सिवाच का हरियाणा महिला रणजी क्रिकेट टीम में हुआ चयन

मंजीत सिवाच का हरियाणा महिला रणजी क्रिकेट सीनियर टीम में चयन हुआ है। मंजीत ट्रेनिंग लेने के लिए विश्खापट्टनम भी पहुंच गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में वो हरियाणा की तरफ से खेलते हुए जिला व अपने गांव कर नाम रोशन करेगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:12 PM (IST)
फतेहाबाद के गोरखपुर गांव की बेटी मंजीत सिवाच का हरियाणा महिला रणजी क्रिकेट टीम में हुआ चयन
फतेहाबाद के गांव गोरखपुर की बेटी मंजीत सिवाच

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : अगर किसी के अंदर प्रतिभा हो और वो छिप जाए ऐसा हो नहीं सकता। कुछ ऐसा ही करके दिखाया है गांव गोरखपुर की बेटी मंजीत सिवाच ने। मंजीत सिवाच का हरियाणा महिला रणजी क्रिकेट सीनियर टीम में चयन हुआ है। मंजीत ट्रेनिंग लेने के लिए विश्खापट्टनम भी पहुंच गई है। ऐसे में आने वाले दिनों में वो हरियाणा की तरफ से खेलते हुए जिला व अपने गांव कर नाम रोशन करेगी।

मंजीत पहले कबड्डी में अपना हुनर दिखाया, लेकिन यहां पर सफलता न मिलने के कारण वह बाक्सिंग की तरफ चली गई। यहां पर कई सालों तक ट्रेनिंग भी की। खेलो इंडिया टीम में तीन साल पहले 64 किलोभार वर्ग की बाक्सिंग टीम में चयन हुआ था। परंतु बंगलोर में प्रतिद्वंदी खिलाड़ी के साथ प्रतियोगिता संघर्ष के दौरान बाजू में चोट लगने के कारण नस फूलने लग गई। इस प्रतियोगिता में मंजीत सिवाच ने कांस्य पदक हासिल किया था। लेकिन उसके बाद मंजीत ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। बीसीसीआई की अंडर-19 आयु वर्ग क्रिकेट टीम में चयन हो गया। मंजीत सिवाच ने हैदराबाद में छह महीने तक कैंप में ट्रेनिंग ली। मंजीज आलराउंडर है। वो दाये हाथ से बल्लेबाजी के अलावा मीडियम फास्ट बोलर भी है।

हिसार कालेज से कर रही पढ़ाई

गांव गोरखपुर निवासी 21 वर्षीय मंजीत सिवाच हिसार के राजकीय महाविद्यालय में एमए इंग्लिश प्रथम सेमेस्टर की छात्रा है। उसके पिता महेंद्र सिवाच किसान और मां सुंंदर देवी गृहणी है। मंजीत सिवाच ने बताया कि बचपन में वह अपने बहन- भाइयों के साथ क्रिकेट खेला करती थी। वर्ष 2018 में कालेज में एडमिशन लेने के बाद ही उन्हें पता चला कि लड़कियां भी क्रिकेट खेल सकती हैं, जिसके बाद वह कालेज की क्रिकेट टीम में शामिल हुई। उनके साथी खिलाड़ियों के साथ प्रतिदिन सुबह तीन से चार घंटे प्रेक्टिस करती थी। पिछले साल कोरोना आया तो घर पर हरकर ट्रेनिंग की।

ट्रायल के बाद चुना गया

पिछले महीने गुरुग्राम में 19 सितंबर को महिला रणजी क्रिकेट कैंप में ट्रायल हुआ था। पूरे प्रदेश से 33 से अधिक महिला खिलाड़ी शामिल हुए। इसमें तीन बार ट्रायल और क्रिकेट मैच में शानदार प्रदर्शन के बल पर मंजीत का चयन सीनियर वर्ग के लिए हुआ है। 22 अक्टूबर को मंजीत का ट्रायल में पास होने की सूचना मिली थी और उसे विशाखापट्टनम भी बुला लिया गया। इस समय मंजीत विश्खापट्टनम में ट्रेनिंग पर चली गई है। मंजीत का कहना है कि अच्छा प्रदर्शन करने के बाद देश के लिए खेलना उनका सपना है।

chat bot
आपका साथी