मलेरिया ने दी दस्तक, सामने आया पहला राेगी, स्वास्थ्य विभाग ने लिए रक्त के सैंपल

अभियान के अंतर्गत मलेरिया रोगी के घर और आस-पड़ोस के क्षेत्र के 28 लोगों रक्त के नमूने लिये गये और मलेरिया रोगी को 14 दिन का रैडिकल इलाज प्रदान करने की शुरुआत कर दी गई है

By manoj kumarEdited By: Publish:Wed, 27 Mar 2019 05:22 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 12:57 PM (IST)
मलेरिया ने दी दस्तक, सामने आया पहला राेगी, स्वास्थ्य विभाग ने लिए रक्त के सैंपल
मलेरिया ने दी दस्तक, सामने आया पहला राेगी, स्वास्थ्य विभाग ने लिए रक्त के सैंपल

हिसार, जेएनएन। गर्मी की दस्तक के साथ मलेरिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों के पनपने के लिए अनुकूल मौसम की शुरूआत हो गई है। इसके साथ ही शहर में मलेरिया का पहला रोगी भी सामने आया है। ऐसे में आमजन को अपने घर और आस-पड़ोस में साफ़ सफाई और पानी की समुचित निकासी करना बेहद ज़रूरी बन गया है। क्योंकि एक सप्ताह तक खड़े पानी में मच्छर जनित बीमारियों के फैलने का अंदेशा बढ़ जाता है।

स्वास्थ्य महानिदेशालय के आदेशों के अंतर्गत सिविल सर्जन डॉ संजय दहिया और ज़िला मलेरिया अधिकारी डॉ जया गोयल के निर्देशानुसार मलेरिया विभाग की टीम ने सीजन का पहला मलेरिया का मामला सामने आने पर 12 क्वाटर रोड स्थित श्यामनगर क्षेत्र में फीवर मास सर्वे अभियान चलाया।

अभियान का नेतृत्व बहुद्देशीय स्वास्थ्य निरीक्षक पवन कुमार और स्वास्थ्य कार्यकर्ता नूर मोहम्‍मद ने किया। अभियान के अंतर्गत मलेरिया रोगी के घर और आस-पड़ोस के क्षेत्र के 28 लोगों रक्त के नमूने लिये गये और मलेरिया रोगी को 14 दिन का रैडिकल इलाज प्रदान किया गया।

बहुद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता नूर मोहमद ने बताया कि मोहल्ले के लोग क्षेत्र में पानी की समुचित निकासी ना होने और गलियों के बीच पानी खड़ा होने के कारण बेहद परेशान है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों अपने घर और आस पड़ोस में साफ़ सफाई रखने,मच्छरों को पनपने से रोकने के उपाय और  सावधानियों के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की। क्षेत्र के लोगों में गलियाँ पक्की ना होने और पानी निकासी ना होने के कारण प्रशासन के प्रति आक्रोशित है जिसका सीधा असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता है और विभिन्न प्रकार की जल जनित और मच्छर जनित बीमारियां फैलने का अंदेशा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम में  बहुद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता नूर मोहमद,वेद प्रकाश,परमजीत,सौरभ,नरेश कुमार,सुनील कुमार आदि शामिल रहे।


मलेरिया जांच के लिए रक्‍त के सैंपल लेते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग टीम के सदस्‍य

मच्छर जनित बीमारियों से बचने के उपाय

1) अपने घर और आस पड़ोस में किसी भी जगह पानी खड़ा ना होने दें क्योंकि मलेरिया और डेंगू का मच्छर साफ़ और खड़े पानी में अपने अंडे देता है और अपनी वृद्धि करता है।

2) पानी से भरे हुए बरतनों और टंकियों को ढक कर रखें।

3) कूलर और फ्रिज की ट्रे को सप्ताह में एक बार अच्छी तरह साफ़ ज़रूर करें।

4) किसी भी प्रकार का बुखार होने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या हस्पताल में रक्त की जांच करवाकर तुरंत उपचार ले।

5) मलेरिया पाए जाने पर 14 दिन का नियमित कोर्स ज़रूर ले। बिना जांच किसी भी प्रकार की घर पर रखी दवा जैसे ब्रूफीन,ऍस्परीन,कौम्बीफ्लेम आदि ना लें। बुखार होने पर केवल क्रोसीन का सेवन करें।

chat bot
आपका साथी