जल संरक्षण की दिशा में गंभीर प्रयास करना वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत : जेपी दलाल

- किसान धाम लाडवा गोशाला में आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने की शिरकत फोटो संख्या- 213

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:03 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:03 AM (IST)
जल संरक्षण की दिशा में गंभीर प्रयास करना वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत : जेपी दलाल
जल संरक्षण की दिशा में गंभीर प्रयास करना वर्तमान समय की सबसे बड़ी जरूरत : जेपी दलाल

- किसान धाम लाडवा गोशाला में आयोजित कार्यक्रम में कृषि मंत्री ने की शिरकत

फोटो संख्या- 213

जागरण संवाददाता, हिसार: कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर हमें अभी से ही जल संरक्षण की दिशा में गंभीर प्रयास करने होंगे। किसानों को टपका सिचाई, स्प्रिंकलर इत्यादि तकनीकों को अपनाना होगा। सरकार द्वारा इस प्रकार की तकनीकों पर 85 फीसद की सब्सिडी दी जाती है। वे किसान धाम श्री लाडवा गोशाला में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर, भंडारा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर लोंगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने गोशाला में विभिन्न कार्यों के लिए 11 लाख रुपये तथा हैंडबॉल के मैदान के लिए एक लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त कृषि मंत्री ने कार्यक्रम में रखी गई विभिन्न मांगों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाने की बात कही।

पारंपरिक खेती के साथ बागवानी भी करें किसान

कृषि मंत्री ने किसानों से आह्वान किया कि वे परपंरागत खेती के स्थान पर बागवानी, सब्जी उत्पादन व फसल विविधिकरण को अपनाएं। इसके अतिरिक्त मत्स्यपालन व पशुपालन जैसे व्यवसायों को अपनाकर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं। कृषि मंत्री ने लाडवा गोशाला में चल रहे नस्ल सुधर कार्यक्रम, गोबर गैस प्लांट, केचुंआ खाद प्लांट, मिट्टी-पानी जांच प्रयोगशाला, विभिन्न बीमारियों के दवा निर्माण कार्य, सौंदर्य प्रसाधन तथा गौपैथी इत्यादि कार्यों की सराहना की।

गोसंवर्धन के लिए सरकार कर रही कई कार्य

भाजपा जिलाध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र ने कहा कि प्रदेश सरकार ने एक कड़ा कानून बनाकर गो संरक्षण तथा संवर्धन की दिशा में अनेक नई पहल की है। अनेक नई गोशालाएं स्थापति की गई हैं तथा पहले से चल रही गोशालाओं में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ आधुनिक तकनीकों को भी अपनाया गया है। हरियाणा गो सेवा आयोग के माध्यम से प्रत्येक गोशाला में गोबर गैस तथा सौलर प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। इसी प्रकार से गायों के नस्ल सुधार की दिशा में भी नई पहल की गई है। इस अवसर गोशाला के प्रधान आंनद राज, महेंद्र सिंह, मोहन शर्मा, सुमेर चौधरी, सतबीर सिंह, निहाली देवी, आचार्य महेश योगी, डॉ. रीतू जैन, महेंद्र गोदारा सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी