आधे हिसार शहर को पानी की सप्‍लाई देने वाला महावीर कॉलोनी जलघर 50 साल बाद होगा साफ

जलघर में पांच फुट तक जमा है गाद, साफ-सफाई पर दो करोड़ की राशि होगी खर्च, मिलेगा अधिक पानी

जलघर में चार से पांच फुट तक गाद जमा है। अगर यह गाद जलघर से निकाल दी जाती है तो करीब 70 लाख लीटर पानी जलघर में अतिरिक्त जमा हो सकेगा। इतने पानी से शहर में तीन दिन तक पानी सप्लाई हो सकेगी।

Manoj KumarTue, 13 Apr 2021 12:37 PM (IST)

हिसार, जेएनएन। हिसार में आधे से ज्‍यादा शहर को सप्‍लाई देने वाले महाबीर कॉलोनी जलघर की 50 साल बाद सफाई होने जा रही है। करीब दो करोड़ की राशि साफ-सफाई पर खर्च की जाएगी। 24 अप्रैल के बाद नहर आने पर जलघर की सफाई होगी। पहले एक वाटर टैंक को साफ किया जाएगा। इसके बाद इसमें पानी भरने के बाद दूसरे जलघर की सफाई की जाएगी। इस जलघर में चार से पांच फुट तक गाद जमा है। अगर यह गाद जलघर से निकाल दी जाती है तो करीब 70 लाख लीटर पानी जलघर में अतिरिक्त जमा हो सकेगा।

इतने पानी से शहर में तीन दिन तक पानी सप्लाई हो सकेगी। जलघरों को साफ करवाने का फैसला हर साल पानी की किल्लत को देखते हुए लिया गया है। इन जलघरों का निर्माण काफी साल पहले तब की आबादी के हिसाब से करवाया गया था। हालांकि आबादी बढ़ने के साथ जलघरों का आकार तो नहीं बदला मगर समय-समय पर नए जलघर जनस्वास्थ्य विभाग बनाता आया है। अब विभाग ने जलघर की सफाई का फैसला लिया है ताकि एक्सट्रा पानी की स्टोरेज हो सके।

शहर में महावीर कॉलोनी जलघर सबसे पुराना जलघर है इसके अलावा भी जलघर हैं जिनकी सफाई नहीं है। ऐसे में धीरे-धीरे सभी जलघर साफ होंगे। इन जलघरों में पांच फुट तक काई जमने के कारण इसकी क्षमता घट गई है। ऐसे में इस जलघर में पानी स्टोरेज की क्षमता घट गई है। इतना ही जलघरों में लगी पुरानी मोटरों को बदलने का काम भी किया जाएगा।

महावीर कॉलोनी में 1 करोड़ से दुरुस्त होगा ड्रेनेज सिस्टम
शहर के दो प्रोजेक्ट महावीर कॉलोनी जलघर का नवीनीकरण और महावीर कॉलोनी ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए प्रोजेक्ट को जनस्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय की ओर से प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है। महावीर कॉलाेनी जलघर के नवीनीकरण से महावीर कॉलोनी जलघर जहां दुरूस्त होगा, उसमें फील्ट्रेशन सिस्टम लगेगा साथ ही करीब 24 किलोमीटर क्षेत्र में से जो पुरानी व खराब पीवीसी लाइन बदलने का काम होगा। जिससे सीधे तौर पर सवा लाख की आबादी को शुद्ध पेजयल मिल पाएगा।

ये भी जानें :
- महावीर कॉलोनी जलघर के नवीनीकरण पर खर्च : 5 करोड़ से अधिक
- महावीर कालोनी की स्थापना : अंग्रेजों के शासन काल में हिसार के महाबीर कालोनी जलघर की नींव रखी गई थी। हरियाणा प्रदेश की स्थापना के बाद 19 जून 1969 में तत्कालीन सीएम चौ. बंसीलाल ने हिसार जल वितरण योजना के तहत इसका नए सिरे से निर्माण करवाकर उद्घाटन किया था।
- महाबीर कॉलोनी जलघर से इन वार्डों में होता है पेयजल सप्लाई : वार्ड 1, वार्ड-3, वार्ड-8, वार्ड-13, वार्ड-15, वार्ड-20 सहित मॉडल टाउन, मिलगेट, सिटीथाना, प्रीतिनगर, ऋषि नगर
- इस जलघर से कुल आबादी को मिलता है पेयजल : 1 लाख 18 हजार 64
- कॉलोनी जलघर की क्षमता : 30 एमएलडी
- महावीर कालोनी जलघर में मार्च 2020 तक घरेलू व कामर्शियल कुल कनेक्शन : 35560 कनेक्शन


---महावीर कॉलोनी जलघर की सफाई नहर आने के बाद शुरू की जाएगी। करीब दो करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके बाद दूसरे जलघरों की सफाई की भी योजना बनाई जाएगी।
- कंवरपाल, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.