राखी शाहपुर किसान महापंचायत में किसान नेता रवि आजाद समेत 70 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

संवाद सहयोगी नारनौंद राखी शाहपुर की पैक्स में धान की फसल के करोड़ों रुपये के मुआवजे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 05:36 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 05:36 AM (IST)
राखी शाहपुर किसान महापंचायत में किसान नेता रवि आजाद समेत 70 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
राखी शाहपुर किसान महापंचायत में किसान नेता रवि आजाद समेत 70 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

संवाद सहयोगी, नारनौंद : राखी शाहपुर की पैक्स में धान की फसल के करोड़ों रुपये के मुआवजे के घोटालों को लेकर बुधवार को महापंचायत हुई। किसानों ने चेतावनी दी है कि सात दिनों के अंदर पैक्स के कर्मचारियों को बर्खास्त करके हमारी समस्या का समाधान नहीं किया तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा। वहीं, प्रशासन ने धारा 144 का उल्लंघन करने पर 71 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

गांव राखी शाहपुर समेत चार अन्य गांव के किसान एक महीने से राखी शाहपुर की पैक्स पर ताला बंद करके आंदोलन कर रहे हैं। किसानों ने बुधवार को प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए महापंचायत का आयोजन किया। जिसमें किसान नेता रवि आजाद को बुलाया गया था। किसान नेता को पुलिस ने राखी शाहपुर पहुंचने से पहले ही नजरबंद कर लिया था। जब धरने पर बैठे किसानों ने पुलिस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द ही रवि आजाद को नहीं छोड़ा गया तो सभी किसान धरने से उठ कर सड़क जाम कर देंगे। उसके बाद प्रशासन ने किसान नेता को छोड़ दिया और कुछ ही देर बाद वह महापंचायत में पहुंच गए। पुलिस प्रशासन ने महापंचायत के आयोजकों को कहा कि वह धारा-144 का उल्लंघन ना करें। महापंचायत में किसानों ने प्रशासन को आश्वासन दिलाया कि वह कोरोना के नियमों का पालन करते हुए पंचायत का आयोजन करेंगे। पंचायत की अध्यक्षता संदीप लोरा ने की उन्होंने कहा कि किसान पिछले एक महीने से धरने पर बैठे हुए हैं। लेकिन प्रशासन के अधिकारी आंख बंद करके करोड़ों रुपये के घोटाला करने वाले कर्मचारियों को बचाने में लगे हुए हैं। किसान अपने हक को लेकर रहेंगे जो किसान असली मुआवजे के हकदार थे उन किसानों को मुआवजा दिया जाए और जो भी इस मामले में दोषी कर्मचारी व अन्य लोग हैं। खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। किसानों ने चेतावनी कहा कि एक सप्ताह के अंदर अगर प्रशासन में जांच पूरी नहीं की तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

----------------

किसान नेता रवि आजाद ने कहा कि घोटाला करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। आज किसान लगातार बर्बाद हो रहा है और सरकार आंख बंद करके किसान की बर्बादी का नजारा देख रही है। सरकार किसानों की आवाज को दबाने का काम ना करें बल्कि घोटाले का प्रभाव पास करके जो भी किसान मुआवजे के हकदार थे उनमें उस पैसे को बांटा जाए।

-------------------

इस संबंध में डीएसपी जुगल किशोर ने बताया कि राखी शाहपुर में पंचायत के दौरान धारा 144 का उल्लंघन हुआ है। पूरी पंचायत की वीडियोग्राफी करवाई गई है और वहां पर मौजूद 71 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। जल्दी सभी को गिरफ्तार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी