हिसार में 1.30 लाख टन कचरा निस्तारण के लिए लगाई मशीनें, किसान आंदोलन के कारण नहीं हो पाई शुरु

नगर निगम ने डंपिंग स्टेशन पर मशीनें भी लगा दी है। नगर निगम को सोमवार को इन मशीनों को चलाने की शुरुआत करनी थी लेकिन किसानों की ओर से भारत बंद के चलते निगम टीम मशीनों को नहीं चला पाई।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 12:13 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 12:13 PM (IST)
हिसार में 1.30 लाख टन कचरा निस्तारण के लिए लगाई मशीनें, किसान आंदोलन के कारण नहीं हो पाई शुरु
हिसार में एक लाख 30 हजार टन कचरा निस्तारण का 31 दिसंबर 2022 रखा टारगेट, मंगलवार से मशीनें होगी शुरू

जागरण संवाददाता, हिसार : पिछले एक दशक से अधिक समय से शहर से निकलने वाले कचरे का अब निस्तारण होगा। गांव ढंढूर स्थित डंपिंग स्टेशन पर लगे बड़े-बड़े कचरे के पहाड़ को अब समाप्त करने की तैयारी हो रही है। इसके लिए नगर निगम ने डंपिंग स्टेशन पर मशीनें भी लगा दी है। नगर निगम को सोमवार को इन मशीनों को चलाने की शुरुआत करनी थी लेकिन किसानों की ओर से भारत बंद के चलते निगम टीम मशीनों को नहीं चला पाई। ऐसे में एक्सइएन एचके शर्मा ने मुख्य सफाई निरीक्षक से मीटिंग कर मंगलवार से मशीन चलाने का फैसला लिया है।

-----------

कचरा निस्तारण पर दोपहर तक अफसरों की होती रही मीटिंग

गांव ढंढूर स्थित डंपिंग स्टेशन पर कचरे का निस्तारण कैसे होगा इसको लेकर एक्सइएन एचके शर्मा, सीएसआई देवेंद्र बिश्नोई और स्टाफ की मीटिंग हुई। दोनों अधिकारियों ने कचरे को निस्तारण पर मंथन किया। जिसमें मशीन कब से चलाई जाएगी। किस क्षेत्र का कचरा पहले निस्तारण होगा। निस्तारण की प्रक्रिया क्या रहेगी इत्यादि सवालों पर उन्होंने आपसी मंथन किया।

---------------------

ये है डंपिंग स्टेशन पर स्थिति

- मौजूदा समय में डंपिंग स्टेशन पर कचरा - 1 लाख 30 हजार टन।

- डंपिंग स्टेशन पर कचरे के निस्तारण की डेडलाइन : 31 दिसंबर 2022

- प्रतिदिन शहर से औसतन कचरा निकलता है : 180 टन

- डंपिंग स्टेशन के कचरे में बार बार लगने वाली आग के चलते निकलने वाले धुएं के कारण आसपास की 15 हजार से अधिक आबादी परेशानी है। ग्रमीणों के अनुसार अधिकांश बुजुर्ग दमा, चर्म या अन्य बीमारियों का धुएं के कारण शिकार हो चुके है।

- प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने की घोषणा की : 29 दिसंबर 2014 (अभी तक प्लांट नहीं लगा)

------------------------

स्वच्छता की दौड़ में हिसार की स्थिति

- साल 2020 में हिसार की रैंकिंग - 105

- साल 2019 में हिसार की रैंकिंग - 173

- साल 2018 में हिसार की रैंकिंग - 146

- साल 2017 में हिसार की रैंकिंग - 291

------सोमवार से डंपिंग स्टेशन पर मशीनें चलाने की तैयारी थी। लेकिन किसान आंदोलन के कारण नहीं चला पाए। मंगलवार को कचरा निस्तारण के लिए मशीन चलाई जाएगी। इस बारे में सीएसआई से बातचीत हो गई है।

- एचके शर्मा, एक्सइएन, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी