राजस्थान से तूफान की तरह हरियाणा में घुसा टिड्डी दल, किसानों में हड़कंप, मध्‍य रात में पहुंचे कृषि मंत्री

हरियाणा में टिड्डियों का दल तूफान की तरह से राजस्थान से घुसा। इससे किसानों में हड़कंप मच गया। सिरसा और ढि़कावा मंडी क्षेत्र में तूफान की तरह टिड्डियों की फौज नजर आ रही थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 09:01 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 09:01 AM (IST)
राजस्थान से तूफान की तरह हरियाणा में घुसा टिड्डी दल, किसानों में हड़कंप, मध्‍य रात में पहुंचे कृषि मंत्री
राजस्थान से तूफान की तरह हरियाणा में घुसा टिड्डी दल, किसानों में हड़कंप, मध्‍य रात में पहुंचे कृषि मंत्री

सिरसा/ढिगावा मंडी, जेएनएन। हरियाणा में एक बार फिर टिड्डियों की फौज ने हमला बोल दिया है। राजस्‍थान से टिड्डियाें के दल सिरसा, भिवानी और ढिगावा मंडी क्षेत्र में तूफान की तरह दाखिल हुए। चारों ओर टिड्डी ही टिड्डी नजर आ रहे थे। उन्‍होंने रातों में पेड़ों पर और खेतों में डेरा डाल दिया। इस दौरान इन्‍हें खत्‍म करने में कृषि विभाग की टीमें जुट गईं। हालात को देखते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल रात करीब 12 बजे गांवों में हालात का जायजा लेने पहुंचे।

राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ा टिड्डी दल पहले दोपहर बाद सिरसा पहुंचने लगा था और रात तक वे चारों ओर छा गए। दो किमी से चौड़े और छह किमी लंबे टिड्डी दल के फसलों पर हमले को रोकने के लिए सिरसा को अलर्ट रखा गया। रात में टिड्डियों को मारने केलिए जिले भर से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मुख्यालय बुलाई गईं। वहीं केंद्रीय टिड्डी चेतावनी संगठन की गंगानगर में तैनात टीमों को सिरसा रवाना कर दिया गया है। मध्य रात्रि से पूर्व ये टीमें सिरसा पहुंच गईं और इसके बाद जमीन पर बैठी टिड्डियों पर स्प्रे करवाया गया।

राजस्थान के सूरतगढ़ के समीप से चला था टिड्डी दल

राजस्थान में जब टिड्डी दल बॉर्डर के समीप पहुंचा तो इसकी जानकारी सिरसा प्रशासन को मिली। कृषि विभाग के अधिकारी बार्डर पर पहुंच गए और किसानों को अलर्ट किया जाने लगा। इसी दौरान टिड्डी दल सबसे पहले गांव माधो सिंघाना में प्रवेश किया। इसके बाद टिड्डी दल ने मल्लेका, मंगाला व टीटूखेड़ा, खाजाखेड़ा मोडिया, धिंगतानियां, नानकपुर व रंगड़ी में हमला बोल दिया। 6 किलोमीटर लंबे टिड्डी दल को उड़ाने के लिए ग्रामीणों ने पटाखे छोडऩे के साथ ट्रैक्टर, थाली व पीपे बजाकर टिड्डी उड़ाने का प्रयास किया।

किसानों ने टिड्डी दल को उड़ाने के लिए धुआं भी किया। टिड्डी की सूचना मिलने पर उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान, एसडीएम जयवीर यादव, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। देर शाम को टिड्डी दल रंगड़ी, नानकपुर, धिंगतानिया, सलारपुर में बैठने की जानकारी मिली।

कृषि विभाग के उप निदेशक डा. बाबू लाल ने केंद्रीय टिड्डी दल चेतावनी संगठन से संपर्क साधा और टिड्डी खत्म करने में मदद मांगी। निदेशक संजय आर्य ने बताया कि सूरतगढ़ से टिड्डी दल सिरसा आया है। सुबह ही इस दल ने वहां से उड़ान भरी थी जो सिरसा पहुंच गया। जिला प्रशासन की मदद के लिए गंगानगर से तीन टीमें सिरसा भेज दी गई हैं। रात को टिड्डियों के एक बड़े दल को खत्म कर देंगे।

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने ढिगावा मंडी में आधी रात पहुंचे और किसानों को हालात से निपटने का भरोसा दिलाया। उन्‍होंने कहा कि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। टिड्डियों को खत्‍म करने की पूरी व्‍यवस्‍था की गई है। उधर, चार जिलों की फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। आधा दर्जन गांव के किसानों के ट्रैक्टर मौके पर लाए गए और कीटनाशक दवाई का छिड़काव कार्य जोरशोर से शुरू किया गया। कृषि मंत्री दलाल ने कहा किसानों पूरा सहयोग का मिल रहा है। सिरसा में टिड्डियां खत्म करने के अभियान के दौरान रात में किसानों के साथ उपायुक्त आर सी बिढान भी मौजूद रहे।

रविवार को बारिश होने के चलते टिड्डियां उड़ नहीं सकी। वहीं अब टिड्डियों की प्रजनन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में अंदेशा है कि अब टिड्डियों की संख्‍या कई गुना हो सकती है। प्रशासन दावा कर रहा है कि टिड्डियों पर 70 प्रतिशत तक काबू पाया जा चुका है। मगर वहीं किसानों का कहना है कि महज पांच से दस प्रतिशत ही टिड्डियों पर काबू पाया जा सका है। भिवानी में इनका सबसे ज्‍यादा प्रभाव देखने को मिल रहा है।

यह भी पढें: राफेल अंबाला से इसी माह से भरेगा उड़ान, पार्ट्स आने शुरू, एयरबेस पर नए हैंगरों का

यह भी पढें: स्‍ट्रीट लाइट के नीचे पढ़ाई कर मजदूर की बेटी ने किया कमाल,10वीं बोर्ड परीक्षा में मेरिट

यह भी पढें: तीन बे‍टियों के जज्‍बे से लोग अभिभूत, कोराेना संकट पिता का बन गईं संबल


यह भी पढें: कमाल का घोटाला, लाहौर तक आटा पहुंचाने के लिए बिछाई रेल लाइन गायब

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी