मतदान दिवस के 48 घंटे पहले से बंद होगी शराब की बिक्री, 24 अक्‍टूबर को भी नहीं खुलेंगे ठेके

डीईटीसी (एक्साइज) समीर यादव ने शराब ठेकेदारों की मीटिंग ली। मतदान समाप्ति तक और मतगणना समाप्ति तक नहीं मिलेगी शराब। अब तक पकड़ी जा चुकी 3.86 लाख रुपये की अवैध शराब जब्त

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 02:48 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 09:41 AM (IST)
मतदान दिवस के 48 घंटे पहले से बंद होगी शराब की बिक्री, 24 अक्‍टूबर को भी नहीं खुलेंगे ठेके
मतदान दिवस के 48 घंटे पहले से बंद होगी शराब की बिक्री, 24 अक्‍टूबर को भी नहीं खुलेंगे ठेके

हिसार, जेएनएन। विधानसभा चुनाव-2019 के अंतर्गत 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान की समाप्ति से 48 घंटे पहले से जिला में शराब की बिक्री पूरी तरह से बंद की जाए। इसी प्रकार 24 अक्तूबर को मतगणना की समाप्ति तक भी शराब की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। सभी शराब ठेकेदार निर्वाचन आयोग के इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें।

यह निर्देश डिप्टी एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्रर (एक्साइज) समीर यादव ने आज अपने कार्यालय में शराब ठेकेदारों के साथ आयोजित बैठक के दौरान दिए। उन्होंने चुनाव के दौरान आबकारी अधिनियम, निर्वाचन आयोग की हिदायतों व इनकी अनुपालना के संबंध में विस्तार से दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए आदर्श आचार संहिता की अनुपालना सुनिश्चत करवाने की दिशा में एक्साइज एंड टेक्सेशन कमिश्रर डॉ. अमित कुमार अग्रवाल ने शराब बिक्री पर निगरानी व प्रतिबंध के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 21 अक्तूबर को होने वाले मतदान के मद्देनजर 19 अक्तूबर को शाम 6 बजे से 21 अक्तूबर को मतदान समाप्ति तक तथा 24 अक्तूबर को मतगणना संपन्न होने तक पूरे प्रदेश में ड्राई-डे घोषित किया गया है।

इस अवधि के दौरान शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने सभी शराब ठेकेदारों को हिदायत दी कि वे इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। आदेशों की अवहेलना करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ नियमानसुार कार्रवाई की जाएगी।

यादव ने बताया कि जिला हिसार में इन आदेशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए 3 टीमें गठित की गई हैं जो ड्राई-डे के नियमों की अनुपालना की निगरानी करेंगी। जोन वाइज तीन टीमें एईटीओ अशोक गौत्तम, सुग्रीव कुमार व कन्हैया कौशल के नेतृत्व में गठित की गई हैं जिनकी सहायता के लिए ईआई अशोक कुमार, होशियार सिंह, नरेंद्र कुमार, अन्य कर्मचारियों तथा पुलिस स्टाफ की नियुक्ति की गई है। सभी टीमों को ड्राई-डे की अवधि में शराब बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध सुनिश्चित करने के संबंध में विशेष हिदायतें दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में शराब बिक्री को नियमानुसार करवाने व अवैध शराब पर अंकुश लगाने के लिए विभाग द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जिला में एक्साइज की तीन टीमें लगातार कार्य कर रही हैं। टीमों की तत्परता के चलते आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक 3.86 लाख रुपये की अवैध शराब जब्त की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी