राहत : दो दिन में 14 लाख 80 हजार से ज्यादा बैग का हुआ उठान, आज से दोबारा शुरू होगी मंडियों में खरीद

जागरण संवाददाता हिसार जिला की मंडियों में व्यवस्था बनाने के लिए दो दिन के ब्रेक के बाद सोम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:40 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:40 AM (IST)
राहत : दो दिन में 14 लाख 80 हजार से ज्यादा बैग का हुआ उठान, आज से दोबारा शुरू होगी मंडियों में खरीद
राहत : दो दिन में 14 लाख 80 हजार से ज्यादा बैग का हुआ उठान, आज से दोबारा शुरू होगी मंडियों में खरीद

जागरण संवाददाता, हिसार : जिला की मंडियों में व्यवस्था बनाने के लिए दो दिन के ब्रेक के बाद सोमवार से एक बार फिर गेहूं की खरीद शुरू होगी। किसान शेड्यूल अनुसार अपनी फसल लेकर आएंगे। दो दिन के स्पेशल अभियान के दौरान जिला की मंडियों से 14 लाख 80 हजार 900 बैगों का उठान कर दिया गया। अब मंडी मंडियों में गेहूं रखने की जगह बनी है और खरीद प्रक्रिया सुचारू हो सकेगी।

जिला की मंडियों में गेहूं का उठान नहीं हो पा रहा था।। ऐसे में में सरकार सख्त हो गई। सरकार के आदेश पर शनिवार और रविवार को मंडियों में गेहूं खरीद को बंद रखा गया और पूरा जोर उठान पर दिया गया। ताकि मंडियों में उठान कार्य तेजी से किया जा सके और नई फसल के लिए जगह बनाई जा सके। रविवार को 7 लाख 81 हजार 828 बैग का उठान हुआ है जबकि शनिवार को 6 लाख 99 हजार 72 बैग का उठान किया गया। दो दिन के दौरान 14 लाख, 80 हजार 900 बैग का उठान होने से मंडियों में पर्याप्त जगह बनी है और नई फसल रखी जा सकेगी।

------------

नई व्यवस्था के साथ शुरू होगी खरीद

जिला की मंडियों में सोमवार से एक बार फिर खरीद शुरू होगी। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। अधिकारियों ने निर्देश दिए कि शैड्यूल अनुसार आने वाले किसानों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। मंडियों में टोकन कटने शुरू होंगे और परेशानी नहीं होगी।

----------------

बिना शैड्यूल आने वाले किसानों को भी दी दी सुविधा

अब तक जिला में हांसी के तहत आनी वाली तीन मंडियों में उठान 100 फीसदी हो गया है। इतना ही नहीं मार्केट कमेटी अधिकारियों ने शैड्यूल किसानों के साथ-साथ बिना शैड्यूल आने वाले किसानों को भी लौटाने की बजाय ना केवल आवक दर्ज की बल्कि खरीद भी हुई। कहा गया था कि किसानों को एसएमएस आएगा और उसी दिन किसान गेहूं का स्टॉक लेकर आ सकते हैं। लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे किसान भी आए हैं जिनका शैड्यूल नहीं था लेकिन फिर भी आ गए। ऐसे में मार्केट कमेटी अधिकारियों ने इन किसानों को लौटाने की बजाय उनकी गेहूं आवक में दर्ज की और टोकन काटकर खरीद भी की। जिला की मंडियों में अब तक कुल 58 हजार 767 गेट पास कटे। इनमें 14 हजार 794 किसान शैड्यूल के अनुसार मंडियों में आए जबकि 14 हजार 277 किसान ऐसे भी आए जिनका शैड्यूल नहीं था लेकिन फिर भी वे आ गए। मंडियों में अब तक कुल 4 लाख 77 हजार 841 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हा चुकी है। इनमें से एजेंसियों ने 4 लाख 42 हजार 676 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। अब तक गेहूं के 52 लाख, 24 हजार 882 बैग तैयार कर लिए गए हैं। इनमें से 27 लाख 71 हजार 794 बैग का उठान भी किया जा चुका है।

--------------

आज शुरू होगी गेहूं खरीद : डीएमई

मंडियों में गेहूं खुले में पड़ा है। इनका उठान नहीं हो पा रहा था और मौसम खराब होने के कारण दिक्कत हो रही थी। इसलिए फैसला लिया गया है कि दिन दिन के दौरान केवल उठान का काम किया जाए। गेहूं उठान और खरीद एक साथ होने के कारण काम प्रभावित हो रहा था। अब शनिवार और रविवार को केवल उठान का काम किया गया। उठान होने से जगह बनेगी और नई खरीद की जा सकेगी। सोमवार से मंडियों में खरीद शुरू होगी।

- साहब राम, डीएमई, मार्केट कमेटी, हिसार।

chat bot
आपका साथी