हिसार में ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों के पास लाइसेंस है या नहीं, क्‍या करते हैं नियमों का पालन, होगी जांच

हिसार में कई ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों ने आज तक पंजीकरण नहीं करवाया। ऐसे ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रादेशिक परिवहन विभाग की नजर है। जल्द ही प्रादेशिक परिवहन विभाग की टीम शहर में भी ऐसे वाहनों का निरीक्षण कर सकती है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:59 PM (IST)
हिसार में ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों के पास लाइसेंस है या नहीं, क्‍या करते हैं नियमों का पालन, होगी जांच
प्रादेशिक परिवहन कार्यालय ने प्रशिक्षण केंद्रों पर चस्पा यातायात नियम कराए हैं।

हिसार, जेएनएन। हिसार में कुल 35 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल संचालित हैं। इनमें से कई ट्रेनिंग स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने आज तक प्रादेशिक परिवहन विभाग में पंजीकरण तक नहीं कराया। जिनका पंजीकरण है, उनमें भी कई ऐसे संचालक हैं जो ग्राहकों से गाड़ी चलाने की फीस तो वसूलते हैं मगर उन्हें यह तक नहीं बताते तो आप सीट बेल्ट लगा लें।

ऐसे प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रादेशिक परिवहन विभाग की नजर है। अब विभाग की टीम शहर में भी ऐसे वाहनों का निरीक्षण कर सकती है जो लोगों को ड्राइविंग की ट्रेनिंग तो दे रहे हैं मगर यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे। इसको लेकर विभाग ने पहले ही ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र के संचालकों की बैठक कर उन्हें कागजी कार्रवाई पूरी करने के निर्देश दिए थे। मगर अभी तक कई जगह देखा गया है कि निमयों का पालन अभी भी केंद्र संचालकों द्वारा नहीं किया जा रहा है।

लोगों को बताने होंगे सड़क सुरक्षा के नियम

चार पहिया गाड़ी चलाने के लिए आप प्रशिक्षण लेने किसी ड्राइविंग स्कूल के पास जाते हैं तो सबसे पहले यातायात नियमों की जानकारी कर लें। अगर कोई प्रशिक्षण स्कूलों का संचालक आपको यातायात नियम नहीं बताता है तो आप उससे नियमों की जानकारी कह कर ले सकते हैं। क्योंकि अब प्रादेशिक परिवहन कार्यालय की विशेष निगाह ड्राइविंग स्कूलों पर है। शहर के अभी भी ऐसे कई अपंजीकृत ड्राइविंग स्कूल हैं जो निमयों को ताक पर रखकर प्रशिक्षण केंद्र चला रहे हैं। यहां तक कि अपने कार्यालय में भी सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना होगा।

क्या है इस निर्णय का कारण

इस निर्णय का सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों को जब प्रारंभिक तौर पर ही यातायात नियमों की गंभीरता पता चल जाएगी तो वह सड़क पर गाड़ी चलाते समय नियमों का ध्यान रखेंगे। इसके साथ ही अपने परिजनों व अन्य साथियों को भी यातायात नियमों के बारे में बताएंगे। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में यह काफी मदद कर सकते हैं। अभी तक प्रादेशिक परिवहन विभाग स्कूलों में जाकर बच्चों को सेमिनार के जरिये नियमों की जानकारी देता रहा है। ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों में यह पहली बार है जब प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 
chat bot
आपका साथी