परिवार पहचान पत्र में दिखाई गई कम इनकम की होगी मॉनिटरिंग, कमेटी सदस्‍य करेंगे जांच

परिवार पहचान पत्र में इनकम का भी पूरा ब्यौरा देना है। इसमें कई परिवार पहचान पत्र में इनकम बहुत कम दिखाई गई है। सूत्रों के अनुसार कई परिवार पहचान पत्र में 25 हजार से भी कम इनकम का ब्यौरा दिया गया है। जबकि कई परिवारों की इनकम बहुत ज्यादा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:31 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:31 AM (IST)
परिवार पहचान पत्र में दिखाई गई कम इनकम की होगी मॉनिटरिंग, कमेटी सदस्‍य करेंगे जांच
परिवार पहचान पत्र में दर्ज जानकारी के आधार पर ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा

सिरसा, जेएनएन। परिवार पहचान पत्र में दी गई इनकम की मॉनिटरिंग की जाएगी। मॉनिटरिंग का कार्य समग्र शिक्षा विभाग के एबीआरसी व बीआरपी करेंगे। जिसके लिए एबीआरसी व बीआरपी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सिरसा में इसके लिए 186 एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है। गौरतलब है कि परिवार पहचान पत्र होने पर ही सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ मिलेगा। योजना के तहत सिरसा में करीब तीन लाख आठ हजार 68 परिवारों की आइडी बन चुकी है जबकि कुल परिवार तीन लाख 51 हजार 905 हैं। इन परिवारों के 12 लाख 51 हजार 823 सदस्यों का डाटा साइट पर अपलोड होगा जिनमें से 11 लाख 30 हजार 838 का डाटा अपलोड हो चुका है। करीब 43 हजार 837 परिवारों का डाटा अभी अपलोड नहीं है।

कम दिखाई गई है इनकम

परिवार पहचान पत्र में इनकम का भी पूरा ब्यौरा देना है। इसमें कई परिवार पहचान पत्र में इनकम बहुत कम दिखाई गई है। सूत्रों के अनुसार कई परिवार पहचान पत्र में 25 हजार से भी कम इनकम का ब्यौरा दिया गया है। जबकि ऐसे कई परिवारों की इनकम बहुत ज्यादा है। एबीआरसी व बीआरपी इनकम की गहनता से जांच होगी। परिवार पहचान पत्र में इनकम की जांच करने के लिए एबीआरसी व बीआरपी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण का कार्य खंड स्तर पर किया जाएगा। जिसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ड्यूटी लगा दी गई है।

---समग्र शिक्षा अभियान जिला परियोजना अधिकारी बूटाराम ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में इनकम का जो ब्यौरा दिया गया है। उसकी जांच होगी। इसके लिए जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बैठक लेकर निर्देश जारी किए हैं। इस कार्य के लिए एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है।

chat bot
आपका साथी