रिहायशी इलाकों में लारवा मिला, रोजाना मिल रहे डेंगू संभावित मरीज

हिसार में डेंगू का खतरा बढ़ गया है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 08:14 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 08:14 AM (IST)
रिहायशी इलाकों में लारवा मिला, रोजाना मिल रहे डेंगू संभावित मरीज
रिहायशी इलाकों में लारवा मिला, रोजाना मिल रहे डेंगू संभावित मरीज

फोटो - 65, 66

जागरण संवाददाता, हिसार: हिसार में डेंगू का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि रिहायशी इलाकों में जलभराव है। इन जगहों पर खड़े पानी में मच्छर जनित बीमारियां मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया को फैलाने वाले मच्छर का लारवा पनप रहा है। विभाग की टीम को यहां मंगलवार को लारवा के गुच्छे मिले है। यहीं कारण है कि रोजाना हिसार में डेंगू संभावित मरीज मिल रहे है। मंगलवार को भी सिविल अस्पताल में एक युवती दाखिल हुई। जिस तेज बुखार था। हालांकि यह युवती निजी लैब में डेंगू का टेस्ट करवा चुकी है। जिसमें वह डेंगू पाजिटीव मिली है। वहीं विभाग की तरफ से इस युवती का डेंगू का सैंपल करवाकर जांच के लिए भिजवाया गया है। जिसके बाद ही डेंगू की पुष्टि की जाएगी। गौरतलब है कि डेंगू के मरीज निजी अस्पतालों में उपचार करवा रहे है। निजी अस्पतालों में डेंगू के कई मरीज है और बुखार के कई मरीज सामने आए है। वहीं इन दिनों उल्टी दस्त के मरीज भी बढ़ गए है।

--------------------

पानी निकासी के उचित प्रबंध न किए तो फैल सकता है डेंगू -

पानी की निकासी के लिए यदि समुचित प्रबंधन ना किए गए तो लारवा मच्छर का रूप धारण करके डेंगू व मलेरिया के केसों में इजाफा कर सकता है। जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय के जीव वैज्ञानिक डा. रमेश पूनिया का कहना है कि पूरे शहर में खाली पड़े प्लाटों, पार्को और निचले इलाकों में पानी का जलभराव है। जिसके कारण ये बीमारियां पैर पसार सकती हैं। शहर के पार्कों में वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम ना होने और सीवरेज के साथ पानी का डिस्पोजल ना होने के अभाव के कारण पानी खड़ा हुआ है।

--------------

बाक्स -

सेक्टर 14 में काला तेल और टेमीफोस का छिड़काव किया -

स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सेक्टर-14 के जलभराव वाले स्थानों का निरीक्षण किया और पानी में काला तेल और टेमीफोस दवा का छिड़काव किया। शहर के पाश इलाकों जैसे सेक्टर-14 में त्रिवेणी पार्क, बालाजी पार्क, सुभाष पार्क, शिव पार्क, आयकर विभाग कार्यालय के साथ खाली पड़ी जमीन और कई स्थानों पर जलभराव है और भारी मात्रा में लारवा पनप रहा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एंटी लारवा अभियान के अंतर्गत काला तेल और टेमीफोस दवा का छिड़काव किया। लेकिन कई जगहों पर जलभराव होने के कारण लारवा भारी संख्या में पनप रहा है।

-----------------------

बाक्स -

मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए यह करें -

अपने घर के आस-पास खड़े और रुके पानी में घर पर उपलब्ध काला तेल, मिट्टी का तेल या डीजल का छिड़काव कर दें, ताकि पनप रहा लारवा तुरंत नष्ट हो जाए और मच्छर बनने की अवस्था में न पहुंच पाए। डा. पूनिया ने नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से भी आह्वान किया है कि वे खड़े पानी की निकासी तुरंत करवाएं, ताकि स्थिति ज्यादा गंभीर होने से बचा जा सके। स्वास्थ्य विभाग की टीम में हेल्थ इंस्पेक्टर सुखबीर सिंह एमपीएचडब्ल्यू नूर मोहम्मद, आशीष कुमार, परमजीत, फील्ड वर्कर कृष्ण और ब्रीडिग चेकर आदि ने एंटी लारवा अभियान में भाग लिया।

-------------

कोरोना का ऋषि नगर में नया केस मिला -

जिला सर्विलांस अधिकारी और आईडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि मंगलवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है। इसके साथ ही एक्टिव पाजिटिव केसों की संख्या एक हो गई है। जिले का रिकवरी रेट 97.89 फीसद है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक सात लाख 28 हजार 508 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 992 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 851 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। जिले में कोरोना से अब तक कुल 1140 लोगों की मौत हुई है। कोरोना की पिछले वर्ष की पहली लहर में 327 और इस वर्ष की दूसरी लहर में 813 लोगों की मौत हुई है। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 845 मामले दर्ज किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी