कोरोना काल के बाद हिसार में सेना की सबसे बड़ी भर्ती, हर जगह से 2100 अभ्यर्थियों को मिल रहा मौका

हिसार सिरसा जींद और फतेहाबाद से करीब 4200 अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में प्रतिभाग कर चुके हैं। कोरोना काल के बाद प्रदेश में सबसे बड़ी सेना भर्ती इस समय हिसार आर्मी कैंट में चल रही है। युवाओं के पास देश करने का सुनहरा मौका है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 01:33 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 01:33 PM (IST)
कोरोना काल के बाद हिसार में सेना की सबसे बड़ी भर्ती, हर जगह से 2100 अभ्यर्थियों को मिल रहा मौका
हिसार के आर्मी कैंट में सेना भर्ती जारी है

हिसार, जेएनएन। कोरोना काल में सेना भर्ती नहीं हो पाई, मगर अब हिसार में कोरोना के बाद सबसे बड़ी सेना भर्ती हो रही है। इस भर्ती की क्षमता का अंदाजा इसी से लगता है कि 20 फरवरी से शुरू होकर यह 13 मार्च तक चलेगी। कुल मिलाकर 21 दिन तक हर दिन किसी न किसी क्षेत्र से आवेदकों को भर्ती में फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। अभी तक सिरसा, जींद, फतेहाबाद और हिसार जिले के 4200 अभ्यर्थी भाग ले चुके हैं मगर इनमें से 225 युवा ही पहली मैदान की बाधा को पार कर सके हैं।

अब सोमवार को हांसी तहसील के 2100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। हांसी तहसील से आने वाले युवा सोल्जर जीडी और ट्रेड्समैन पदों पर फिजिकल दे रहे हैं। यह अभ्यर्थी सुबह तीन बजे से हिसार आर्मी कैंट पर पहुंच गए। यहां पर कोरोना के दौरान बरते जानी वाले नियमों को पार करते हुए भर्ती प्रक्रिया में शामिल भी हुए।

भर्ती के लिए पहली बाधा यह पैदा करनी होगी पार

सेना भर्ती में चयन प्रक्रिया के तहत एक विशेष प्रारूप है। जिसमें सबसे बड़े 1600 मीटर की दौड़, उसके बाद बीम, 9 फीट का गड्ढा पार करना, जिगजैग वॉक करना। इसके बाद उम्मीदवारों का शारीरिक मापदंड होता है। इसमें पास हुए उम्मीदवारों को अगली प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। कोरोना के बीच सेना भर्ती प्रक्रिया काफी सख्त दिखाई दी। अभ्यर्थियों को थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच करने के लिए भी विशेषज्ञ बुलाए गए थे। सुबह तीन बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू जरूर हुई मगर आठ से नौ बजे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। ताकि कोई भी अभ्यर्थी इस प्रक्रिया से बंचित न रह जाए।

कड़ाके की ठंड में, नंगे पैर दौड़ लगा रहे युवा

सेना भर्ती में युवा जमकर जोश दिखा रहे हैं। यही कारण है कि सात से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में भी नंगे पैर घंंटो लाइन में लगकर नौकरी के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं। भर्ती प्रक्रिया में बार-बार युवाओं को यह भी समझाया जा रहा है कि किसी प्रकार का नशीला पदार्थ या इंजेक्शन का प्रयोग न करें अगर ऐसा प्रयेाग करता हुआ कोई अभ्यर्थी मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि इतनी बड़ी भर्ती में कोरोना के सभी नियमों का पालन करते हुए हालातों को बराबर रखना भी सबसे जटिल प्रक्रियाओं में शामिल है।

chat bot
आपका साथी