Lado Panchayat: बाल विवाह रोकने के लिए हिसार में सक्रिय टीम लाडो को दिया जा रहा है विशेष प्रशिक्षण

जींद ज़िले के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच एवं सेल्फी विद डाटर फाउंडेशन के फाउंडर सुनील जागलान ने हिसार में भी अपनी टीम लाडो को ग्राउंड पर सक्रिय कर दिया है। जिन्हें लड़कियों के बाल विवाह रुकवाने के लिए स्पेशल ट्रनिंग दी गई है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 12:40 PM (IST)
Lado Panchayat: बाल विवाह रोकने के लिए हिसार में सक्रिय टीम लाडो को दिया जा रहा है विशेष प्रशिक्षण
हिसार में टीम लाडो की लड़कियां सक्रिय।

हिसार, जारगण संवददाता। देशभर में बढ़ रहे लड़कियों के बाल विवाह को रोकने के लिए लाडो पंचायत के माध्यम से लड़कियों की शादी की उम्र 21 वर्ष करवाने की आवाज बुलंद की जा रही है। जींद ज़िले के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच एवं सेल्फी विद डाटर फाउंडेशन के फाउंडर सुनील जागलान ने हिसार में भी अपनी टीम लाडो को ग्राउंड पर सक्रिय कर दिया है।

टीम लाडो को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग

टीम लाडो के संयोजक सुनील जागलान ने बताया कि वह कई वर्षों से देश और प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में लडकियों को ट्रनिंग देकर उनको टीम लाडो में जोड़ रहा है। उन्होंने बताया कि देश भर से हज़ारों लडकियां टीम लाडो में जुड़ी हुई हैं। जिन्हें लड़कियों के बाल विवाह रुकवाने के लिए स्पेशल ट्रनिंग दी गई है कि किस तरह वो बिना नाम बताए अपने आस पास से इस कुप्रथाएं को ख़त्म करवाने में मदद कर सकती हैं। बताया कि उनकी टीम ने सर्वे में पाया है कि हिसार में बाल विवाह बढ़ रहे हैं और प्रशासन की नाक नीचे ये विवाह होते हैं ।

इस तरह से लड़ेंगी बेटियां

लड़कियों को गांव की महिलाओं के मोबाईल में एसपी व डीसी के जिले अनुसार मोबाइल नम्बर भी सेव करने सिखाने के साथ उनको कम शब्दों में मैसेज कर सूचना देने का तरीका भी सिखाया जाएगा। जिसमें टीम लाडो की सदस्य चाहें तो अपना नाम गुप्त भी रख सकेगी । इसके साथ कोशिश करेंगे कि अभी किसी लड़की की शादी 21 वर्ष से कम उम्र में ना हो जिससे वो मानसिक , शारीरिक , आर्थिक तौर पर सशक्त हो सके । टीम लाडो में काम करने वाली हिसार की प्रियाक्षी ने बताया कि हम सब अब अपने आस बाल विवाह नहीं होने देंगे । नलवा की गीता देवी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में कम उम्र की शादियों काफ़ी होती है लेकिन अब हम टीम लाडो के तौर पर जागरूकता के साथ अगर कहीं कि जानकारी मिलेगी तो उसे जरूर रुकवाएंगे । लाडवा की मोनिका ने कहा कि हम टीम लाडो के तौर पर तैयार हैं और इस कुप्रथा को मिलकर रोकेंगे।

लोगों की यह है अभियान को लेकर राय

भोजराज की पूजा ने कहा कि हम सब के लिए पहली बार इस तरह टीम लाडो में संगठित होकर काम करने का मौका मिला है। बालावास की पूजा प्रधान ने कहा कि यह बाल विवाह की समस्या हमारे प्रदेश में भी काफ़ी है , सरकार व प्रशासन इस मामले मे ज़्यादा काम नहीं कर रहे हैं । टीम लाडो के फाउंडर सुनील जागलान ने कहा कि हमारी टीम अब तैयार है पहले लोगों को बाल विवाह ना करने के लिए समझाएगी अगर बार बार परामर्श के बाद भी नहीं मानेंगे तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करवाई जाऐगी । गौरतलब है कि सुनील जागलान पिछले एक दशक से लम्बे समय से महिला सशक्तिकरण के लिए अभियान चला रहे हैं जिन्हें राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर काफ़ी सराहना मिली है।

chat bot
आपका साथी