डिप्टी स्पीकर की गाड़ी पर पथराव मामलाः 5 आरोपितों की रिहाई को आज सिरसा में किसानों का महापड़ाव, 25 कंपनियां तैनात

सिरसा में कल किसानों ने महापड़ाव का ऐलान किया है। डिप्टी स्पीकर की गाड़ी पर पथराव में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। किसान नेता बोले- राजद्रोह में गिरफ्तार पांच साथियों की रिहाई तक डटे रहेंगे। प्रशासन ने लघु सचिवालय की किलेबंदी की।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 09:55 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 10:42 AM (IST)
डिप्टी स्पीकर की गाड़ी पर पथराव मामलाः 5 आरोपितों की रिहाई को आज सिरसा में किसानों का महापड़ाव, 25 कंपनियां तैनात
सिरसा में भाजपा नेताओं का पुतला फूंकते आंदोलनकारी किसान।

जागरण संवाददाता, सिरसा। भाजपा की बैठक से लौटते समय डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा की गाड़ी पर पथराव करने के मामले में राजद्रोह व अन्य धाराओं में गिरफ्तार पांच साथियों की रिहाई की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को महापड़ाव के तहत एसपी आफिस के घेराव का ऐलान किया है।

पूर्व में अलग-अलग आंदोलन में हिस्सा ले रही सिरसा की जत्थेबंदियां एक हो गई हैं और गांवों से लोगों को प्रदर्शन में भाग लेने के लिए बुलाया जा रहा है। किसी भी प्रकार के टकराव व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने सरकार से अतिरिक्त फोर्स मांग ली है। प्रशासन की मांग पर सरकार ने केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों सहित 25 कंपनियां सिरसा भेजने का फैसला लिया है। चार कंपनियां केंद्रीय आरएएफ की होगी जबकि हरियाणा सशस्त्र पुलिस बल की भी चार कंपनियां तैनात रहेंगी जबकि शेष अन्य कंपनियां विभिन्न जिलों से सिरसा भेजी जा रही हैं। सिविल लाइन थाना पुलिस ने खैरपुर निवासी साहब सिंह, फग्गू निवासी बलकार सिंह, निक्का सिंह, बलकार सिंह पुत्र हरगोविंद व रंगा निवासी दलजीत को वीरवार सुबह गिरफ्तार कर लिया था।

सिरसा में किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए तैनात की गईं पुलिस की दंगारोधक गाड़ियां।

भारी संख्या में पुलिस बल तैनात, बैरिकेडिंग

प्रशासन 11 जुलाई को पथराव की घटना के बाद अब किसी भी प्रकार से टकराव को टालने के लिए भारी पुलिस बल को सिरसा में तैनात कर रहा है। जगह-जगह बैरिकेड लगाए गए हैं और किसानों को शहीद भगत सिंह स्टेडियम के पास ही रोकने की योजना अधिकारी बना रहे हैं। उन्हें वहीं ज्ञापन देने के लिए मनाया जाएगा। उधर किसान नेता प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा व अन्य ने कहा है कि शनिवार के घेराव का ऐलान संयुक्त किसान मोर्चा के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत के बाद तय किया गया है। शीर्ष नेतृत्व के पदाधिकारी इस महापड़ाव में हिस्सा लेंगे। प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा ने कहा कि जब तक गिरफ्तार किसानों को रिहा नहीं किया जाता वे हटने वाले नहीं हैं। प्रशासन ने 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी लगा दिए हैं।

लघु सचिवालय के गेट के आगे सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते डीसी अनीश यादव एसपी अर्पित जैन।

पुलिस की ओर से किये गए सुरक्षा इंतजाम सुरक्षा में तैनात रहेंगी पैरामिलिट्री फोर्सेज। RAF और आईटीबीपी की टुकड़ियां पहुंची सिरसा। पुलिस छावनी में तब्दील हुआ सिरसा। ड्रोन कैमरों व सीसीटीवी से रखी जायेगी नजर। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कई गई थ्री लेयर बेरिगेटिंग वाटर कैनन, आंसू गैस व फायर ब्रिगेड की गाडियां तैनात। अलग-अलग जगहों पर पुलिस बल हुआ तैनात। महिला पुलिस कर्मी भी तैनात। पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जाने वाले सभी रास्ते सील।

सिरसा पुलिस ने 100 लोगों पर दर्ज किया है मामला

बीते 11 जुलाई को भाजपा की मीटिंग के दौरान डिप्टी स्पीकर की गाड़ी पर हुए हमले के चलते सिरसा पुलिस ने 100 लोगों पर मामला दर्ज किया हुआ है जिसमें से 5 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार है। गिरफ्तार किसानों की रिहाई के लिए आज किसानों ने एसपी ऑफिस के घेराव का ऐलान किया हुआ है। इंटरनेट मीडिया  के माध्यम से भी अधिक से अधिक लोगों के पहुंचने की अपील की गई है। इसी के चलते सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से लघुसचिवालय के मेन गेट के बाहर थ्री लेयर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। वह एसपी ऑफिस तक आने के तमाम रास्ते भी बंद कर दिए गए हैं। भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। कंपनियां भी बुलाई गई है, ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे। भूमणशाह चौक से एसपी ऑफिस तक का पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तबदील हो गया है।

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए सिरसा बरनाला रोड पर गश्त करते घुड़सवार पुलिस कर्मी।

दलेवाल, बलदेव सिरसा व अभिमन्यु कोहाड़ करेंगे महापड़ाव में शिरकत

शनिवार को सिरसा की सड़कों पर किसान व मजदूर ही नजर आएगा। यह दावा भारतीय किसान एकता मंच के प्रदेशाध्यक्ष लखविंद्र सिंह ने किया है। उन्होंने कहा कि किसान नेताओं पर दर्ज मुकदमे रद करने व गिरफ्तार किसानों की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को सिरसा में पुलिस अधीक्षक कार्यालय का घेराव किया जाएगा। किसानों के महापड़ाव में राकेश टिकैत, जगजीत सिंह दलेवाल, बलदेव सिंह सिरसा व युवा नेता अभिमन्यु कोहाड़ पहुंचेंगे। लखविंद्र सिंह ने कहा कि किसान नेता राकेश टिकैत से भी बातचीत चल रही है तथा उनके भी सिरसा पहुंचने की संभावना है। इस महापड़ाव में सिरसा, फतेहाबाद के अलावा पंजाब, राजस्थान से भी बड़ी संख्या में किसान सिरसा पहुंचेंगे।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी