प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वाले किसानों को प्राथमिक तौर पर बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

फतेहाबाद जिले में जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है उनका प्राथमिक तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा। इन किसानों को आसानी से ऋण मिले सके। किसानों के शत प्रतिशत क्रेडिट कार्ड बनाने का टारगेट बैंक अधिकारियों ने रखा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:35 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:35 PM (IST)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वाले किसानों को प्राथमिक तौर पर बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड
फतेहाबाद जिले में 87 हजार किसान पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं

फतेहाबाद, जेएनएन। किसानों के लिए सरकार एक और सुविधा देने जा रही है। किसानों को आसानी से ऋण मिले इसके लिए बैंक अधिकारी किसानों को जागरूक करेंगे। जिले में जो भी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे है उनका प्राथमिक तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा।  इन किसानों को आसानी से ऋण मिले सके। किसानों के शत प्रतिशत क्रेडिट कार्ड बनाने का टारगेट बैंक अधिकारियों ने रखा है।

जिन किसानों के पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के पास पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड हैं, वे अपनी बैंक शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड लिमिट को बढ़वा सकते हैं। किसानों के पास केसीसी लिमिट है और वे पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए लिमिट में वृद्धि के लिए भी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं

आसानी से हो जाएगा आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए एक सरल फॉर्म पर कर सकते हैं। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी भी किसानों को जमीन से संबंधित रिकॉर्ड उपलब्ध करवाएंगे। बैंक अधिकारियों से कहा कि केसीसी सरलता से बने इसके लिए किसानों को चक्कर न कटवाए। पिछले कुछ समय से किसान क्रेडिट कार्ड भी बनवा रहे है।

आंकड़ों पर एक नजर

जिले की जनसंख्या : 11 लाख

किसानों की संख्या  : 3 लाख

किसान क्रेडिट कार्ड  : 88 हजार

इन किसानों ने नहीं बनवाया कार्ड : 87000

जिले में बैंक               : 190

chat bot
आपका साथी