एमडीयू में बनेगा कबड्डी का अंतरराष्ट्रीय हाल, मिलेगी ये सुविधाएं, सीएम मनोहर लाल करेंगे शिलान्यास

एमडीयू रोहतक में अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से लैस कबड्डी हाल बनेगा। विश्वविद्यालय कबड्डी में अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं बढ़ा रहा है। प्रदेश के खिलाड़ियों का इससे काफी फायदा होगा। इस हाल का शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल दो दिसंबर को करेंगे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 05:43 PM (IST)
एमडीयू में बनेगा कबड्डी का अंतरराष्ट्रीय हाल, मिलेगी ये सुविधाएं, सीएम मनोहर लाल करेंगे शिलान्यास
रोहतक एमडीयू में बनेगा कबड्डी का अंतरराष्ट्रीय हाल।

जागरण संवाददाता, रोहतक। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से लैस कबड्डी हाल बनेगा। प्रो-कबड्डी के अलावा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन का विकल्प बनने से प्रदेश के खिलाड़ियों का फायदा होगा। करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाले इस हाल का शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल दो दिसंबर को करेंगे।

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय कबड्डी लंबे समय से सरताज हैं। कबड्डी की ऐसी कोई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता नहीं, जिसमें विश्वविद्यालय की पृष्ठभूमि से खिलाड़ी टीम का हिस्सा न बनते हो। प्रो-कबड्डी में तो ऐसी कोई फ्रेंचाइजी नहीं, जिसमें आधी से ज्यादा टीम में खिलाड़ियों का नाता विश्वविद्यालय से रहता है। प्रो-कबड्डी का जो सीजन शुरू होने जा रहा है, उसमें कई फ्रेंचाइजी के कप्तान और प्रमुख खिलाड़ी विश्वविद्यालय के विद्यार्थी रहे हैं। विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं का जिक्र करें तो एमडीयू अखिल भारतीय विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में 21 बार चैंपियन रहा चुका है और महिला टीम आठ से अधिक बार ट्राफी पर कब्जा कर चुकी है। विश्वविद्यालय कबड्डी में अपनी बादशाहत कायम रखने के लिए खिलाड़ियों के लिए सुविधाएं बढ़ा रहा है ताकि भविष्य में यहां से बेहतर खिलाड़ी देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सके। अंतरराष्ट्रीय स्तर का कबड्डी हाल भी इसी दिशा में लिया गया निर्णय है।

ये होंगी सुविधाएं

- अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का लाइव प्रसारण करने की व्यवस्था

- हाल में चार कोर्ट बनेंगे ताकि एक साथ चार मैच हो सके

- डे-नाइट मैच करवाने की व्यवस्था होगी, लाइटिंग बेहतर होगी

- शौचालय और चेंजिंग रूम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे

- पूरी तरह से वातानुकूलित होगा, दीवारों की जगह पर्दें लगेंगे, जो हटाएं भी जा सकेंगे ताकि नेचुरल लाइट और हवा आ सके

- पांच हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता, कमेंट्री व आफिशियल के लिए अलग से बैठने की जगह

- मीडिया गैलरी भी होगी

इस तरह का पहला कबड्डी हाल

एमडीयू रोहतक के खेल निदेशक डा. देवेंद्र सिंह ढुल ने बताया कि देश के किसी भी विश्वविद्यालय में इस तरह का पहला कबड्डी हाल बनाया जाएगा। इसका डिजाइन तैयार करवा लिया गया है। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं, उनके मार्गदर्शन में एमडीयू खेलों का हब बनने जा रहा है। एमडीयू पहले से ही कबड्डी के स्टार खिलाड़ी देश को दे चुका है। कबड्डी खिलाडियों के लिए यह हाल मील का पत्थर साबित होगा।

chat bot
आपका साथी