कश्मीर में स्टील के दरवाजे व शेड बनाएगी JSW Steel कंपनी, युवाओं को मिलेगा रोजगार

जम्मू और कश्मीर में स्थानीय बाजार के लिए स्टील सैंडविच पैनल्स यानि स्टील की शेड और स्टील के दरवाजे का उत्पादन होगा। यहां प्रति वर्ष 120000 मीट्रिक टन क्षमता उत्पादन किया जाएगा।जेएसडब्ल्यू ग्रुप पुलवामा के लसीपोरा में करीब 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:34 PM (IST)
कश्मीर में स्टील के दरवाजे व शेड बनाएगी JSW Steel कंपनी, युवाओं को मिलेगा रोजगार
कश्मीर में स्टील के दरवाजे व शेड बनाएगी JSW Steel कंपनी।

चेतन सिंह, हिसार। देश के लिए काम करने से देशभक्ति की भावना जागृत होती है। इसी भावना को लेकर अब जेएसडब्ल्यू ग्रुप कश्मीर में पुलवामा में कलर कोटेड स्टील प्लांट लगाने जा रहा है। इस प्लांट में स्टील का उत्पादन तो नहीं होगा मगर यहां फिनिशिंग वर्क किए जाएंगे। प्लांट में स्टील शेड से लेकर दरवाजे तक बनाए जाएंगे। इससे यहां के स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। भारत सरकार से जेएसडब्ल्यू ग्रुप को भूमि आवंटन पत्र मिल चुका है। उन्होंने इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

जम्मू और कश्मीर में स्थानीय बाजार के लिए स्टील सैंडविच पैनल्स यानि स्टील की शेड और स्टील के दरवाजे का उत्पादन होगा। यहां प्रति वर्ष 120,000 मीट्रिक टन क्षमता उत्पादन किया जाएगा। जेएसडब्ल्यू ग्रुप पुलवामा के लसीपोरा में करीब 150 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

27 मिलियन टन है जेएसडब्लूय स्टील कंपनी की क्षमता 

जेएसडब्ल्यू स्टील घरेलू स्तर पर 27 मिलियन टन की क्षमता के साथ भारत की अग्रणी एकीकृत स्टील कंपनी है और स्टील उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की आपूर्ति करती है, जिसमें हाट रोल्ड, कोल्ड रोल्ड, बेयर और प्री-पेंटेड गैल्वेनाइज्ड और गैलवेल्यूम, टीएमटी, वायर राड्स और स्पेशल स्टील शामिल हैं। यह ग्रुप वर्ष 1995 से लगातार स्टील उत्पादों के निर्यात में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए हुए हैं और दुनिया के 100 से अधिक देशों में निर्यात करता है। 2025 तक, जेएसडब्ल्यू का लक्ष्य सालाना 40 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करना है। स्टील के अलावा यह ग्रुप ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, सीमेंट, पेंट और खेल जैसे क्षेत्रों में भी काम कर रहा है। देश की प्रगति में योगदान करने के लिए नेशन फर्स्ट की उनकी नीति के अनुरूप जेएसडब्ल्यू ने अत्याधुनिक कलर कोटेड स्टील प्लांट की स्थापना करने जा रही है।

कौन है जेएसडब्ल्यू ग्रुप  

जेएसडब्ल्यू स्टील 80 के दशक की शुरुआत में एक एकल विनिर्माण इकाई से विकसित होकर भारत और अमेरिका में 28 एमटीपीए की स्टील बनाने की क्षमता के साथ भारत की अग्रणी एकीकृत स्टील कंपनी बन गई है। कर्नाटक के विजयनगर में कंपनी की विनिर्माण इकाई 12 एमटीपीए की क्षमता के साथ भारत में सबसे बड़ी एकल स्थान इस्पात उत्पादन इकाई है। जेएसडब्ल्यू हमेशा अनुसंधान और नवाचार में सबसे आगे रहा है। इसका जापान के वैश्विक नेता जेएफई स्टील के साथ रणनीतिक सहयोग है। जेएसडब्ल्यू स्टील को व्यवसाय में उत्कृष्टता के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है।

इसके कुछ प्रमुख सम्मानों और पुरस्कारों में वर्ल्ड स्टील एसोसिएशन के स्टील सस्टेनेबिलिटी चैंपियन (लगातार 2019 से 2021 तक), सीडीपी (2020) में लीडरशिप बैंड रेटिंग (ए-), विजयनगर (2018) और सलेम में अपनी सुविधाओं के लिए टीक्यूएम के लिए डेमिंग पुरस्कार शामिल हैं। जेएसडब्ल्यू स्टील एकमात्र भारतीय कंपनी है जिसे लगातार 10 वर्षों तक वर्ल्ड स्टील डायनेमिक्स द्वारा शीर्ष 10 वैश्विक इस्पात उत्पादकों में स्थान दिया गया है। यह कंपनी स्टील के कार्बन कटौती लक्ष्य पेरिस समझौते के तहत भारत की जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धताओं के अनुरूप है।

स्थानीय युवाओं को मिलेगा रोजगार

जेएसडब्लूय चेयरमैन सज्जन जिंदल ने बताया कि कश्मीर में प्लांट लगने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसका फायदा स्थानीय व्यवसायियों और समाज को भी होगा। यह जम्मू और कश्मीर के आर्थिक कायाकल्प को बढ़ावा देने के लिए जेएसडब्ल्यू समूह का एक योगदान है।

chat bot
आपका साथी