Jhajjar News: बच्ची की देखभाल के लिए रखी एक आया, मां को तलाशने में जुटी पुलिस, जानें पूरा मामला

झज्जर के गांव अहरी में बरगद के पेड़ के नीचे एक दो-तीन दिन की मासूम बच्ची कपड़े में लिपटी हुई मिली थी। जब बच्ची के रोने के आवाज सुनी तो वहां से गुजर रहे लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 08:45 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 08:45 PM (IST)
Jhajjar News: बच्ची की देखभाल के लिए रखी एक आया, मां को तलाशने में जुटी पुलिस, जानें पूरा मामला
मासूम बच्ची की देखभाल के लिए विशेष तौर पर एक आया को रखा गया

जागरण संवाददाता, झज्जर। झज्जर के गांव अहरी में मिली मासूम बच्ची की देखभाल के लिए विशेष तौर पर एक आया को रखा गया है। जो बच्ची की देखभाल करेगी। जबकि, पुलिस की टीम बच्ची की मां का पता लगाने के लिए प्रयास कर रही है। हालांकि बच्ची अभी पूर्णतया: स्वस्थ नहीं बताई जा रही। स्वस्थ होने व अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद बच्ची को शिशुगृह में भेजा जाएगा। बच्ची के स्वास्थ्य का पता लगाने के लिए बाल कल्याण कमेटी ने भी अस्पताल का दौरा किया। जबकि, संबंधित विभाग ने बच्ची की ठीक से देखभाल करने के लिए आया को नियुक्त किया है।

बता दें कि सोमवार को गांव अहरी में बरगद के पेड़ के नीचे एक दो-तीन दिन की मासूम बच्ची कपड़े में लिपटी हुई मिली थी। जब बच्ची के रोने के आवाज सुनी तो वहां से गुजर रहे लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने बच्ची को संभाला और जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। तब से बच्ची का जिला अस्पताल में उपचार चल रहा है।

कमेटी ने दौरा करते हुए की पूछताछ

बाल कल्याण कमेटी ने अस्पताल का दौरा किया और गांव अहरी में मिली नवजात बच्ची के बारे में अस्पताल के अधिकारियों से बातचीत की। बाल कल्याण कमेटी की अध्यक्षा क्षमा शर्मा, सदस्य वीना रानी, नवीन कुमार, खुशविंद्र ढिल्लो ने बच्ची के स्वास्थ्य के बारे में जाना। चिकित्सकों ने बताया कि बच्ची अभी पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हैं। इसलिए अभी उसे छुट्टी नहीं मिल सकती। कुछ दिन तक चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा। इसके बाद जब स्वास्थ्य विभाग बच्ची को स्वस्थ होने पर छुट्टी देगा तो शिशुगृह में भेजा जाएगा।

जांच अधिकारी के अनुसार

बच्ची की मां का पता लगाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आसपास के ग्रामीणों से भी संपर्क किया जा रहा है। साथ ही एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से भी संपर्क करके बच्ची की मां का पता लगाने का प्रयास है। हालांकि बच्ची को खुले में ऐसे छोड़ने को लेकर अज्ञात के खिलाफ मामला पहले ही दर्ज कर लिया गया था। अब पुलिस जल्द से जल्द बच्ची की मां का पता लगाने में जुटी है।

झज्जर जिला नागरिक अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा कनिका के अनुसार

स्वास्थ्य विभाग की टीम सोमवार को बच्ची आने के बाद से देखभाल कर रहा है। जो भी बच्ची के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है वह कदम उठाए जा रहे हैं। बच्ची शारीरिक रूप से कमजोर जरूर है। लेकिन चिकित्सक निगरानी रख रहे हैं। काफी सुधार भी आ रहा है।

chat bot
आपका साथी