हिसार के वार्ड-15 में सफाई में मिली अनियमितताओं पर जेसी ने ठेकेदार पर लगाया 80 हजार रुपये का जुर्माना

नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग और ज्वाइंट कमिश्नर (जेसी) दोनों ही सफाई व्यवस्था को लेकर सख्त हो गए है। शुक्रवार को वार्ड-15 में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था बदहाल पाए जाने पर ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने संज्ञान लिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:44 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:44 AM (IST)
हिसार के वार्ड-15 में सफाई में मिली अनियमितताओं पर जेसी ने ठेकेदार पर लगाया 80 हजार रुपये का जुर्माना
हिसार में सफाई कार्य में ढिलाई बरतने पर निगम के अधिकारी सख्‍त हो गए हैं

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर के सेक्टरों से लेकर कालोनियों में सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग और ज्वाइंट कमिश्नर (जेसी) दोनों ही सफाई व्यवस्था को लेकर सख्त हो गए है। शुक्रवार को वार्ड-15 में सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था बदहाल पाए जाने पर ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने संज्ञान लिया है। उन्होंने ठेकेदार पर 80 हजार रुपये का जुर्माना करने के लिए स्टाफ को दिशा निर्देश दिए। जेसी का आदेश मिलते ही निगम स्टाफ ने भी ठेकेदार पर 80 हजार रुपये का जुर्माना लगाने की कागजी औपचारिकताएं शुरु कर दी।

वार्ड-15 का किया था औचक निरीक्षण

ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने पार्षद प्रीतम सैनी के आग्रह पर वार्ड-15 में औचक निरीक्षण किया था। उन्होंने इंद्रा कालोनी, ढाणी जयदेव सहित आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था देखी। पार्षद की मौजूदगी में जब जेसी ने वार्ड- की महिलाओं से सफाई पर बातचीत की। बातचीत के दौरान वार्ड-15 की महिलाओं ने जेसी को सफाई व्यवस्था की सच्चाई बताई। महिलाएं जेसी से बोली कि डोर-टू-डोर कचरा लेने के लिए कर्मचारी तीन से चार दिन में आते है। पूर्व में सफाई कुछ बेहतर थी लेकिन अब तो हालात बद से बदत्तर हो रहे है। सफाई ना के बराबर है। पिछले करीब एक माह से तो सफाई व्यवस्था पूरी काफी खराब हो चुकी है। जगह-जगह कचरा सड़कों पर आम देखा जा सकता है। महिलाओं की बात सुनने के बाद ज्वाइंट कमिश्नर ने स्टाफ को ठेकेदार पर जुर्माना लगाने के संबंध में आदेश दिए।

कर्मचारी भी हो रहे कम

सोमवार को पार्षद अमित ग्रोवर ने जब वार्ड-14 का सहायक सफाई निरीक्षक को निरीक्षण करवाया तो उस दौरान स्टाफ भी कम मिला। अमित ग्रोवर ने कहा कि उनके वार्ड में ठेकेदार की लिस्ट के अनुसार तो 50 फीसद कर्मचारी भी का नहीं कर रहे है। ठेकेदार के पास स्टाफ कम है यहीं कारण है कि ठेके के स्थानों पर सफाई ही नहीं है। ऐसे में सेक्टर 16-17, सेक्टर -13 सहित अन्य स्थानों पर भी सफाई व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है।

---इंद्रा कालोनी, ढाणी जयदेव सहित आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था जांची थी। डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की समस्या क्षेत्रवासियों ने बताई। ठेकेदार को 80 हजार रुपये जुर्माना लगाने के लिए स्टाफ को कहा है।

- बेलिना, ज्वाइंट कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी