हरियाणा की 7 लाख 55 हजार 310 विधवा महिलाओं के खाते में पहुंची जनवरी की पेंशन

हरियाणा में अमूमन हर महीने की 20 तारीख के पास विभाग द्वारा सभी पेंशन एक साथ जारी कर दी जाती है लेकिन फरवरी माह में जनवरी माह की विधवा पेंशन जारी नहीं हो पाई थी जो बुधवार को जारी की गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 07:15 PM (IST)
हरियाणा की 7 लाख 55 हजार 310 विधवा महिलाओं के खाते में पहुंची जनवरी की पेंशन
हरियाणा में जनवरी महीने की रुकी हुई विधवा पेंशन को सरकार ने जारी कर दिया है

हिसार/बालसमंद [रवि घोड़ेला] जनवरी माह की विधवा पेंशन बुधवार को प्रदेशभर में समाज कल्याण विभाग ने जारी कर दी है। गौरतलब है कि फरवरी माह में जारी होने वाली जनवरी माह की विधवा पेंशन गत माह नहीं आई थी। पेंशन न आने के कारण महिलाओ के मन में असमंजस की स्थिति थी कि कहीं उनकी पेंशन विभाग ने बंद या फैमिली आईडी के कारण रोक तो नहीं दी है। लाभार्थी बैंक और विभाग के कार्यलय में पेंशन की जानकारी के लिए बार बार चक्कर लगा रहे थे। अमूमन 20 तारीख के पास विभाग द्वारा सभी पेंशन एक साथ जारी कर दी जाती है लेकिन फरवरी माह में जनवरी माह की विधवा पेंशन जारी नहीं हो पाई थी जो बुधवार को जारी की गई है।

बुधवार को हरियाणां में 7 लाख 55 हजार से अधिक विधवा महिलाओ की पेंशन सरकार ने जारी कर दी है। लाभार्थियों के खाते में पेंशन आ चुकी है। हिसार के जिला समाज कल्याण अधिकारी डी एस सैनी ने बताया कि जनवरी माह की रुकी हुई विधवा पेंशन विभाग ने जारी कर दी है। लाभार्थी पेंशन अपने बैंक खाते से निकलवा सकते है। फरवरी माह की पेंशन 10 मार्च के बाद विभाग द्वारा जारी कर दी जाएगी।

पेंशन के लिए फैमिली आईडी अनिवार्य

प्रदेश सरकार ने फैमिली आईडी को हरियाणा की लगभग सभी जरूरी सेवाओं और योजनाओ के लिए फैमिली आईडी को अनिवार्य कर दिया गया है। बुढ़ापा, विधवा, विकलांग सहित अन्य सामाजिक पेंशन के लिए भी विभाग ने फैमिली आईडी को अनिवार्य किया है। प्रदेश भर में अब भी काफी लाभपत्रों ने फैमिली आईडी नहीं बनवाई है। पेंशन लाभार्थी  नजदीकी सीएससी सेंटर से फैमिली आईडी बनवा सकते है।

प्रदेशभर में 29 लाख 304 पेंशन लाभार्थी
बुढ़ापा पेंशन - 17 लाख 43 हजार 176
विधवा पेंशन - 7 लाख 55 हजार 310
विकलांग - 1 लाख 75 हजार 31
निराश्रित बच्चे - 1 लाख 66 हजार 803
लाड़ली - 46 हजार 132
स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चे - 13 हजार 763
अन्य - 80  
-----
प्रदेशभर की जनवरी माह की विधवा पेंशन विभाग ने बुधवार को जारी कर दी गई है। फरवरी माह की पेंशन 10 मार्च के बाद जारी होगी। - डी एस सैनी, समाज कल्याण विभाग अधिकारी, हिसार। 

chat bot
आपका साथी