शहर से लेकर गांव तक एक्शन मोड में प्रशासन, अब ग्राम पंचायत भवनों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन सेंटर

जागरण संवाददाता हिसार गांव में कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए पंचायत विभाग द्वारा ग्राम पं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:05 AM (IST)
शहर से लेकर गांव तक एक्शन मोड में प्रशासन, अब ग्राम पंचायत भवनों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन सेंटर
शहर से लेकर गांव तक एक्शन मोड में प्रशासन, अब ग्राम पंचायत भवनों में बनाए जाएंगे आइसोलेशन सेंटर

जागरण संवाददाता, हिसार : गांव में कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए पंचायत विभाग द्वारा ग्राम पंचायत भवनों में आइसोलेशन केंद्र स्थापित किए जाएंगे। ताकि नागरिक इस आपदा से बच सकें। इन केंद्रों पर कोविड मरीजों के लिए खाना, साबुन, बिजली, पानी, बेड, मास्क, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था होगी। पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा के साथ आयोजित वीडियो कान्फ्रेंस के उपरांत उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों पर कोरोना मरीजों का इलाज स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किया जाएगा। मरीजों को जरूरत अनुसार दवाईयां, स्टीमर व अन्य जरूरी समान उपलब्ध करवाया जाएगा।

--------

निगरानी के लिए जिल स्तर पर बनाई जाएगी कमेटी

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इन केंद्रों की निगरानी के लिए जिला स्तर पर एक कमेटी गठित कर ली जाए। कमेटी में सीईओ जिला परिषद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी व ग्राम सचिव को शामिल किया जाएगा। यह अधिकारी रोजाना के हिसाब से मॉनीटरिग कर रिपोर्ट देंगे। कोविड की तीसरी लहर आने की संभावना को लेकर अभी से ही शहर से लेकर ग्राम स्तर तक तैयारियां की जा रही हैं।

------------------

43 हजार से अधिक मिल चुके हैं संक्रमित

बुधवार को कोरोना संक्रमण के 977 नए मामले सामने आए हैं। 679 संक्रमितों को कोरोना से रिकवर होने पर डिस्चार्ज किया गया। जिले में अभी तक चार लाख 86 हजार 321 लोगों की टेस्टिग में संक्रमण के 43 हजार 139 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से कुल 33 हजार 515 संक्रमित कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। जिले में अब आठ हजार 977 सक्रिय मरीज हैं। अभी तक कोरोना संक्रमण के कारण 647 लोगों की मृत्यु हुई है।

------------

हिसार उपमंडल के गांवों में सैंपलिग तथा स्वास्थ्य जांच संबंधी टीमें गठित

हिसार उपमंडल के गांवों में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एसडीएम जगदीप सिंह ने विभिन्न टीमों को गठन किया है। ये टीमें गांवों में सैंपलिग तथा स्वास्थ्य जांच संबंधी सभी जरूरी प्रबंध करेंगी। उन्होंने बताया कि सभी टीमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो पर ग्रामवासियों की सघन सैंपलिग करेंगे। इसको लेकर सीसवाल, मंगाली, आर्यनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व आदमपुर, अग्रोहा, लांधड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों हेतू एसएमओ की अगुवाई में राजस्व, पंचायत तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीमें गठित कर दी गई हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक गांवों में आशा, आंगनवाड़ी वर्कर, स्कूल शिक्षक तथा ग्राम सचिव की एक फिल्ड टीम और एएनएम, पटवारी, नंबरदार और डाटा एंट्री ऑपरेटर की एक टीम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/सब सेंटर के लिए गठित की गई है। ये टीमें हरियाणा ग्रामीण सामान्य स्वास्थ्य जांच योजना के तहत ग्रामवासियों का हेल्थ चेकअप करना सुनिश्चित करते हुए उन्हें जरूरी दवाएं भी वितरित करेंगी।

chat bot
आपका साथी