International Yoga Day: ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने लगी योग दिवस की झलक, कोरोना के चलते भी बढ़ी जागरूकता

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को एक दिन बचा है। इस बार कोरोना के चलते एक स्थान पर ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो पाएंगे। पर शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग दिवस को लेकर उत्साह है। महामारी के चलते लोग स्वास्थ्य के लिए योग की ओर प्रेरित हुए हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:35 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:35 PM (IST)
International Yoga Day: ग्रामीण क्षेत्रों में दिखने लगी योग दिवस की झलक, कोरोना के चलते भी बढ़ी जागरूकता
झज्जर के ग्रामीण क्षेत्र में योग अभ्यास करते साधक।

झज्जर, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की झलक ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिखने लगी है। आम तौर पर योग का चलन शहरी क्षेत्रों में ही अधिक देखने को मिला है। लेकिन कोरोना महामारी के चलते अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग योग की तरफ प्रेरित हो रहे हैं।

वहीं 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के लिए गांवों में भी लोग योग कर रहे हैं। हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए एक स्थान पर तो अधिक लोग नहीं जोड़े जाएंगे। फिर भी लोग ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर योग करते दिखाई दे सकते हैं। इनमें न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी शामिल होंगे। इधर, प्रशासनिक स्तर पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर तैयारी की जा रही है। ताकि इसे सफल बनाया जा सके।

कोरोना काल में बढ़ा योग का महत्व

कोरोना काल में योग का महत्व अधिक बढ़ गया है। हर किसी को स्वस्थ व कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए योग करने की सलाह दी जा रही है। ताकि लोग योग के माध्यम से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकें। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों ने योग को अपनाया और घरों में योग भी कर रहे हैं। हर कोई कोरोना काल में खुद को सुरक्षित रखना चाहता है। इसके लिए सावधानी बरतने के साथ-साथ योग को भी अपना रहा है। पहले के मुकाबले योग करने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

10 दिन से गांवों में सिखा रहे योग

नेहरू युवा केंद्र मातनहेल ब्लाक के एनवाईसी अजमेर सिंह ने बताया कि वे खुद गांव में ग्रामीणों को योगा करवाते हैं। पिछले 10 दिन से गांव में योग सिखाने का सिलसिला है। ताकि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक लोग शामिल हो। उनका उद्देश्य लोगों को योग सिखाना व उसके फायदों के बारे में बताना है। लोग भी उनसे जुड़ने लगे हैं, खासकर युवा वर्ग। अजमेर सिंह ने बताया कि फिलहाल वे देवेंद्र जेई, सोनू, राहुल, कपिल, कुलदीप आदि को योग सिखा रहे हैं। नेहरू युवा केंद्र द्वारा 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवकों की बैठक ली थी। जिसमें निर्णय लिया गया कि नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय स्वयं सेवक अपने-अपने ब्लाक में 15-20 गांव में जाएंगे। साथ ही योग, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी