रोहतक एमडीयू में होगी अंतरराष्ट्रीय कबड्डी लीग, युगांडा-तंजानिया के खिलाड़ी भी फ्रेंचाइजी टीम में खेलेंगे

(एमडीयू) में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कबड्डी लीग शुरू होने जा रही है। विवि के खेल परिसर में आठ दिसंबर से आठ दिवसीय लीग का शुभारंभ होगा। चार गर्ल्ज व छह ब्वायज की टीम पांच लाख रुपये की इनाम राशि वाली इस लीग में जीत के लिए दमखम दिखाएंगे।

Manoj KumarMon, 06 Dec 2021 08:23 AM (IST)
आठ से 15 दिसंबर तक एमडीयू के खेल परिसर स्थित मल्टीपर्पज हाल में होंगे जेकेएल कबड्डी लीग के मैच

केएस मोबिन, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) में अंतरराष्ट्रीय स्तर की कबड्डी लीग शुरू होने जा रही है। विवि के खेल परिसर में आठ दिसंबर से आठ दिवसीय लीग का शुभारंभ होगा। चार गर्ल्ज व छह ब्वायज की टीम पांच लाख रुपये की इनाम राशि वाली इस लीग में जीत के लिए दमखम दिखाएंगे। देशभर में ट्रायल के आधार पर चयनित खिलाड़ियों को लीग में खेलने का मौका दिया गया है। जेकेएल कबड्डी लीग जोकि जस्ट कबड्डी डेवलपमेंट सोसायटी की ओर से कराई जा रही है का यह 10वां सीजन है।

हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु आदि राज्यों में ट्रायल के बाद खिलाड़ियों को लीग की विभिन्न फ्रेंचाइजी के लिए चुना गया है। इसके लिए सालभर ट्रायल चलते हैं, अधिकतम 85 किलोग्राम भार के खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकते हैं। युगांडा और तंजानिया के खिलाड़ी भी लीग की टीमों में खेलेंगे। जेकेएल कबड्डी लीग के सीईओ सोहनलाल तुषीर ने बताया कि वर्ष वर्ष 2015 में शुरुआत हुई।

जींद के सफीदो की जस्ट स्पोर्ट्स एकेडमी में खिलाड़ियों को कबड्डी की ट्रेनिंग दी जाती है। प्रो कबड्डी लीग के बाद यह इस खेल की सबसे बड़ी लीग भी है। हमारी लीग से खेले 15 से ज्यादा खिलाड़ियों ने प्रो कबड्डी लीग में जगह बनाई है। आने वाले सीजन में मिस्र व अन्य देश भी जुड़ेंगे। कबड्डी को ओलिंपिक में शामिल कराने के लिए हम प्रयासरत हैं।

इनामी राशि :::

विजेता : दो लाख रुपये

उपविजेता : एक लाख रुपये

तीसराा स्थान : 71 हजार रुपये

- इसके अलावा प्रत्येक टीम को 21 हजार रुपये बतौर इनामी राशि दी जाएगी।

प्रत्येक टीम में मिक्स होंगे खिलाड़ी

जेकएल कबड्डी लीग में विभिन्न फ्रेंचाइजी की टीम में चुने गए खिलाड़ी मिक्स किए गए हैं। 250 से ज्यादा खिलाड़ी लीग में भाग ले रहे हैं। 28 नवंबर को सभी फ्रेंचाइजी सफीदो में एकत्र हो गई थी। हालांकि, युगांडा व तंजानिया के खिलाड़ी बाद में पहुंचे। सफीदो में खिलाड़ियों का प्रैक्टिस सेशन चला। एक दिसंबर से लीग की शुरूआत होनी थी। हालांकि, एमडीयू के प्रशासनिक कार्यक्रमों की वजह से लीग को री-शेड्यूल करना पड़ा है। अब आठ से 15 दिसंबर तक मैच खेले जाएंगे। एमडीयू के मल्टीपर्पज हाल में सभी मैच होंगे। इनका लाइव प्रसारण दूरदर्शन के स्पोर्ट्स चैनल पर भी होगा।

बेसहारा बच्चों को खेल से जोड़ती है सोसायटी

जस्ट कबड्डी डेवलपमेंट सोसायटी बेसहारा बच्चों के उत्थान के लिए भी काम करती है। बच्चों को खेल से जोड़कर मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया जा रहा है। बेसहारा बच्चों को कबड्डी के प्रति प्रोत्साहित करने के साथ ही उनका पूरा खर्च सोसायटी उठाती है। उनकी ट्रेनिंग, खान-पान, किट सबकी जिम्मेदारी ली जाती है। सोहनलाल तुषीर बताते हैं कि सोसायटी फिलहाल और 200 बेसहारा बच्चों को गोद ले सकती है।

यह टीम खेलेंगी :::

गर्ल्ज ::

- हरियाणा योद्धाज

- मुंबई मास्टर्स

- हैदराबाद हैमर्स

- यूगांडा यूनाइटेड

ब्वायज :::

- यूपी धुरंधर्स

- रीयल राजस्थान

- दमदार दिल्ली

- तमिल टाइटनस

- बैंगलोर टाइगर्स

- गोल्डन गुजरात

----युगांडा से 18 खिलाड़ी पहुंचे हैं। दो खिलाड़ी तंजानिया से आए हैं। दो आने बाकी हैं। इन देशों से करीब 25 खिलाड़ी-स्टाफ लीग में शामिल होंगे। विदेशी खिलाड़ियों को एक निजी होटल में ठहराया गया है। यहां सभी तरह की व्यवस्था की गई है। युगांडा और तंजानिया के हाई कमिशन की देखरेख में खिलाड़ी दिल्ली के एयरपोर्ट पर खिलाड़ी पहुंचे। कोविड-19 के तहत बनाए गए सभी प्रोटोकाल को फालो किया गया है। सभी खिलाड़ी पूरी तरह स्वस्थ हैं।

- नीरव पटेल, एमडी, जेकेएल।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.