प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा आरंभ, चार फसलों का होगा बीमा

किसान अपनी फसलों का बीमा बैंक को-आपरेटिव सोसायटी या फिर सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) से करवा सकते हैं। किसानों को फसल का बीमा करने के लिए आधार कार्ड बैंक खाता संख्या भूमि एवं फसल बुआई संबंधित दस्तावेज की आवश्यकता होगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 08:56 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 08:56 AM (IST)
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा आरंभ, चार फसलों का होगा बीमा
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान बैंक व सीएससी के माध्यम से करवा सकते हैं बीमा

झज्जर, जेएनएन। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा आरंभ हो गया है। इसके तहत खरीफ सीजन की चार फसलों को शामिल किया गया है। जिनका किसान बीमा करवा सकते हैं। ताकि फसलों में नुकसान होने पर मुआवजे के रूप में भरपाई हा सके। बिना बीमा करवाने वाले किसानों को फसल में हुए नुकसान का भी मुआवजा नहीं मिला। मुआवजे के लिए वे किसान आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने अपनी फसल का बीमा करवाया है। सरकार भी किसानों को अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए जागरूक कर रही है।

किसान अपनी फसलों का बीमा बैंक, को-आपरेटिव सोसायटी या फिर सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) से करवा सकते हैं। किसानों को फसल का बीमा करने के लिए आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या, भूमि एवं फसल बुआई संबंधित दस्तावेज की आवश्यकता होगी। जिन किसानों के बैंक में केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) खाते हैं, वे भी बैंक में बीमा करवाने के लिए जरूर सूचित करें। साथ ही बैंक को बताना होगा कि उनके खेत में इस बार किस फसल की बिजाई की हुई है। कई दफा देखने में आता है कि बैंक उस फसल का बीमा काट देते हैं, जो फसल किसान क्रेडिट कार्ड बनवाते समय बिजाई की हुई थी।

ऐसी स्थिति में अगर किसान की फसल में कोई नुकसान होता है तो बीमा कटवाने के बाद भी लाभ नहीं ले पाएंगे। क्योंकि बीमा किसी फसल को होगा और खेत में कोई अन्य फसल बिजाई की हुई मिलेगी। इसलिए किसानों को अपने खेत में बिजाई की गई फसल का ही बीमा करवाना उचित है। ताकि नुकसान होने पर भरपाई के रूप में मुआवजा लिया जा सके। सरकार द्वारा प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना में धान, कपास, बाजरा व मक्का को ही शामिल किया है, जिनका किसान बीमा करवा सकते हैं। अन्य फसलों का बीमा नहीं करवा पाएंगे।

किसानों को यह देना होगा प्रीमियम

फसल किसानों द्वारा देय प्रीमियम

धान 713.996 रुपये

कपास 1732.501 रुपये

बाजरा 335.967 रुपये

मक्का 356.996 रुपये

- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रोजेक्ट आफिसर मंदीप दुहन ने बताया कि खरीफ फसलों का बीमा आरंभ हो गया है। किसान 31 जुलाई तक फसलों का बीमा करवा सकते हैं। जिन किसानों को बैंक के माध्यम से बीमा करवाना है वे करीब 15 पहले बैंक को सूचित करें। साथ ही अन्य किसान भी अंतिम तिथि का इंतजार करने की बजाए समय से ही फसलों का बीमा करवाएं।

chat bot
आपका साथी