गोशाला में रखी जाएंगी प्रशासन द्वारा पकड़ी गई दुधारू गायें

पशुपालन व डेयरी विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधु ने गाव कैमरी, मंगाली व लाडवा के पशु अस्पतालों का किया औचक निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 May 2018 03:31 PM (IST) Updated:Sat, 05 May 2018 03:33 PM (IST)
गोशाला में रखी जाएंगी प्रशासन द्वारा पकड़ी गई दुधारू गायें
गोशाला में रखी जाएंगी प्रशासन द्वारा पकड़ी गई दुधारू गायें

जेएनएन, हिसार

पशुपालन व डेयरी विभाग के उपनिदेशक डॉ. डीएस सिंधु ने गाव कैमरी, मंगाली व लाडवा के पशु अस्पतालों का औचक निरीक्षण किया। सभी स्थानों पर उन्होंने चिकित्सकों व स्टाफ की उपस्थिति व पशुओं के उपचार का निरीक्षण किया। उन्होंने पशुपालकों से भी मुलाकात की और पशुओं से संबंधित उनकी समस्याओं की जानकारी ली।

डॉ. सिंधु ने पशु अस्पतालों के निरीक्षण के दौरान पशु चिकित्सकों को निर्देश दिए कि वे बरसात के मौसम से पूर्व गाव के सभी पशुओं को गलघोटू के टीके लगाएं। इसके लिए चिकित्सक टीमें बनाकर घर-घर जाएं और पशुओं को ये टीके लगाएं। उन्होंने पशु चिकित्सकों से कृत्रिम गर्भाधान व पशुधन को मुंह-खुर रोग से बचाव हेतु चलाए जा रहे 24वें चक्त्र के बारे में भी जानकारी ली और अभियान का लाभ हर पशुपालक तक पहुंचाने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि ये टीके विभाग द्वारा निशुल्क लगाए जाते हैं और उन्हें अपने पशुओं को ये टीके लगवाकर अपने पशुधन को सुरक्षित करना चाहिए। उन्होंने पशुपालकों को समझाया कि वे अपने पशुओं को गर्मी व लू से बचाने के उपाय करें। इसके लिए पशुओं को छाया व ठंडे स्थानों पर रखें और उन्हें खाने में हरे चारे व खनिज लवण का मिश्रण दें। इससे दुधारू पशुओं की दूध उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी होगी और उनकी आय भी बढ़ेगी।

इस दौरान उन्होंने मंगाली स्थित श्री बालाजी गौशाला व लाडवा स्थित श्री लाडवा गौशाला का भी दौरा किया और गौशालाओं के प्रबंधन के संबंध में गौशाला संचालकों से जानकारी ली। उन्होंने गौशालाओं के संसाधनों व उपलब्ध स्थानों बारे भी जानकारी ली। उन्होंने उपायुक्त अशोक कुमार के निर्देशों का हवाला देते हुए गौशालाओं को अपने यहा प्रशासन द्वारा पकड़ी गई बेसहारा लेकिन दुधारू गायों को अपने यहा आश्रय देने को कहा जिस पर दोनों गौशाला संचालकों ने सहमति जताते हुए प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर उनके साथ वेटर्नरी सर्जन डॉ. मन्जेश मलिक व आकड़ा सहायक राजेश सहरावत भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी