भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर कनाडा की दंपती ने गोद ली बच्ची

भारतीय संस्कृति की समय के साथ साथ विदेशों में भी पहचान बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:55 PM (IST)
भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर कनाडा की दंपती ने गोद ली बच्ची
भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर कनाडा की दंपती ने गोद ली बच्ची

फोटो : 32, 33, 35

जागरण संवाददाता, हिसार : भारतीय संस्कृति की समय के साथ साथ विदेशों में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। भारतीय संस्कृति ने हिसार के बाल कल्याण परिषद के दत्तक ग्रहण अभिकरण सेंटर में रहने वाली डेढ़ साल की नन्ही परी को माता-पिता का प्यार मिलेगा। कनाडा की एक दंपति ने डेढ़ साल की बच्ची को गोद दिया है। इस बच्ची को गोद लेने के लिए पिटर्स दंपति डेढ़ साल से प्रयासरत थी। 3 अगस्त को उनके प्रयास रंग लाए और नन्ही परी को गोद लिया। बच्ची को गोद लेने आई कनाडा की दंपति को गोद देने से पहले बाल कल्याण परिषद ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव प्रवीण अत्री, हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह, आजीवन सदस्य सत्यावती, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, मंडल बाल कल्याण अधिकारी कमलेश चाहर और जिला बाल कल्याण अधिकारी विनोद कुमार मौजूद रहे।

--------------------

दंपति बोली भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर हमने भारतीय बच्ची गोद ली

पिटर्स दंपति में पुरुष जहां एक निजी कंपनी में कार्य कर रही है। वहीं महिला फिजियोथैरिपिस्ट है। पिटर्स दंपति ने कहा कि हम भारतीय संस्कृति से प्रभावित है। कनाडा में भारतीय परिवार बहुत है। हमने भारतीय संस्कृति से प्रभावित होकर आनलाइन पंजीकरण में भारतीय बच्चे को गोद लेने की मांग की। बच्चा गोद लेने का प्रोसेस बहुत लंबा रहा। हमें करीब डेढ़ साल तक बच्चा गोद लेने का इंतजार करना पड़ा। आज तीन अगस्त 2021 को हमार प्रयास रंग लाया है और हमें बेटी मिली है। बच्ची गोद देने से पहले हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव प्रवीण अत्री और कार्यक्रम में मौजूद मुख्यजन ने पिटर्स दंपति को बच्ची का पासपोर्ट और सरकारी दस्तावेज सौंपे। इस अवसर पर महासचिव प्रवीण अत्री और चेयरमैन जगबीर सिंह ने दंपति से आग्रह किया कि वे बच्ची को भारतीय संस्कृति से जोड़े रखें और उसके बारे में अवश्य बताए।

------------------

भारतीय और हरियाणवी संस्कृति का कार्यक्रम में दिखा रंग

बाल कल्याण परिषद ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें लोक महावीर गुड्डू ने अपनी प्रस्तुति दी। इस दौरान मौजूद बाल भवन नर्सरी स्कूल के नन्हें कलाकार पलक, प्राची और पायल ने भी नृत्य व गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम में मौजूद सभी दर्शकों का मन मोह लिया।

-----------------

वर्जन

यह दंपति लंबे समय से बच्चा गोद लेना चाहती थी। अब जाकर उन्हें बच्ची गोद मिली है। हमारे लिए यह प्रशंसा की बात है कि एक बच्ची को माता-पिता मिल गए है। गोद ही हुई बच्ची की हमारा विभाग करीब तीन साल तक यह जानकारी जुटाएगा कि उसका पालन पोषण कैसा हो रहा है।

- विनोद कुमार, जिला बाल कल्याण अधिकारी, हिसार।

chat bot
आपका साथी