411 किलो वजन ले जा सकेगी हिसार से शुरू हो रही 200 हार्स पॉवर के इंजन व 4 सीट वाली एयर टैक्सी

हिसार से देहरादून धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए एयर टैक्सी का सफर कार से भी सस्ता होगा। मगर इस सफर को सस्ता बनाने में अहम योगदान पी2006टी एयरक्राफ्ट निभाएगा। यह एयरक्राफ्ट काफी हल्के और कम ईंधन में भी अधिक दूरी तक यात्रा कराने में सक्षम हवाई जहाज हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 11:02 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 11:02 AM (IST)
411 किलो वजन ले जा सकेगी हिसार से शुरू हो रही 200 हार्स पॉवर के इंजन व 4 सीट वाली एयर टैक्सी
हिसार से देहरादून, धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए देश की पहली एयर टैक्‍सी शुरू होने जा रही है

हिसार [वैभव शर्मा] हिसार एयरपोर्ट से शुरू हो रही देश की पहली एयर टैक्‍सी बहुत सी खासियतों को अपने आप मे समेटे हुए है। हिसार से देहरादून, धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए एयर टैक्सी का सफर कार से भी सस्ता होगा। मगर इस सफर को सस्ता बनाने में अहम योगदान पी2006टी एयरक्राफ्ट निभाएगा। यह एयरक्राफ्ट काफी हल्के और कम ईंधन में भी अधिक दूरी तक यात्रा कराने में सक्षम हवाई जहाज हैं। या यूं कहें कि इन विमानों को एयर टैक्सी के लिए ही डिजायन किया गया है। पी 2006 टी एयरक्राफ्ट की खासियत यह है कि इसमें 200 हार्स पाॅवर का इंजन लगा होता है।

इस एयरक्राफ्ट अधिकतम उड़ान क्षमता 275 किलोमीटर प्रति घण्टा है। यह 411 किलोग्राम वजन लेकर उड़ने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही एक घंटे उड़ान के लिए 34 लीटर ईंधन खर्च होता है। इसमें चार सीट होती हैं, जिसमें एक पॉयलट और तीन यात्री यात्रा कर सकते हैं। इस एयरक्राफ्ट की यही खासियतें इसे दूसरे एयरक्राफ्ट से भिन्न बनाती है। यह 10 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है। यही खासियतें एयर टैक्सी को किफायती बनाती हैं। यह देश में एयरलाइन बिजनेस का भविष्य बनकर भी उभर सकती है

एयरक्राफ्ट चलाने और देखभाल के खर्चे को लेकर है सस्ता

एयर टैक्सी के फाउंडर डायरेक्टर कैप्टन वरुण सिहाग बताते हैं कि अक्सर एयरक्राफ्ट को चलाना और इनकी देखभाल करना काफी महंगा होता है। यही कारण है कि इसका यात्री किराये पर भी असर पड़ता है। मगर पी 2006 टी एयरक्राफ्ट, एयर टैक्सी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसको चलाने में और देखभाल में काफी कम खर्चा आता है। एक छोटी जगह में इसे रखा जा सकता है। इसके साथ ही इस एयरक्राफ्ट में वाइड स्पीड रेंज भी है।

एयरक्राफ्ट की यह है खासियत

अधिकतम उड़ान क्षमता- 275 किलोमीटर प्रति घंटा

क्षमता किलोमीटर प्रति घंटा

लंबाई- 28.5 फीट

ऊंचाई- 8.46 फीट

क्षेत्र- 159 वर्ग फीट

टेक ऑफ रन- 988 फीट

टेक ऑफ डिस्टेंस- 1293 फीट

लैंडिंग रन- 758 फीट

फ्यूल टैंक- 200 लीटर

फ्यूल क्षमता- 34 लीटर प्रति घंंटा

वजन क्षमता- 411 किलोग्राम

chat bot
आपका साथी