ओमिक्रान वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए हिसार उपायुक्त ने दिए कोरोना वैक्सीनेशन बढ़ाने के आदेश

हिसार में वैक्सीनेशन की दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने के लिए अगले एक सप्ताह तक शहर के सभी 20 वार्ड में मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए पार्षदों और संस्थाओं का सहारा लिया जाएगा। पार्षद स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सूचित करेंगे

Manoj KumarSun, 05 Dec 2021 08:30 AM (IST)
दूसरी डोज के टारगेट को पुरा करने के लिए प्रत्येक वार्ड में एक सप्ताह तक चलेगा मेगा वैक्सीनेशन अभियान

जागरण संवादाता, हिसार: ओमिक्रान वेरिएंट के बढ़ते खतरे और कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिसार में वैक्सीनेशन की दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने के लिए अगले एक सप्ताह तक शहर के सभी 20 वार्ड में मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए पार्षदों और संस्थाओं का सहारा लिया जाएगा। पार्षद स्वास्थ्य विभाग की टीमों को सूचित करेंगे, जिसके बाद उस वार्ड में वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग के पास वैक्सीनेशन की करीब ढ़ाई लाख डोज उपलब्ध है। शनिवार को इस बारे में उपायुक्त ने स्वास्थ्य अधिकारियों, पार्षदों और पुलिसकर्मियों के साथ बैठक कर वैक्सीनेशन के बारे में अलर्ट कर दिया। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में अगले सप्ताह के आखिरी तक वैक्सीन की प्रथम डोज 120 प्रतिशत तथा द्वितीय डोज 70 प्रतिशत लगाने के निर्देश दिए।

हर वार्ड में एक टीम पूरे सप्ताह लगाएगी वैक्सीन -अब प्रत्येक वार्ड में एक-एक टीम अगले एक सप्ताह तक वैक्सीन लगाएगी। जैसे-जैसे पार्षद बताएंगे वहां जाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अगले एक सप्ताह के दौरान वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिले की कुल जनंसख्या 18 लाख 84 हजार है। वैक्सीन 13 लाख 19 हजार व्यक्तियों काे लगाने का लक्ष्य है। अब तक 10 लाख 17 हजार 806 को वैक्सीन की पहली खुराक तथा 4 लाख 23 हजार 637 लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी हैं। अब तक 77 प्रतिशत नागरिकों को वैक्सीन की प्रथम तथा 32 प्रतिशत वैक्सीन की दूसरी खुराक दी गई हैं।

घर-घर वैक्सीन लगाने के निर्देश -

उपायुक्त ने जिले के उकलाना, नारनौंद, सिसाय, सोरखी आदि गांवों में वैक्सीनेशन की कम प्रतिशतता के कारण लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर घर दस्तक अभियान के तहत अधिक से अधिक नागरिकों को वैक्सीनेशन किया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुशीला शर्मा को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से वैक्सीन लगाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया जाए।

-- -- --

मास्क न लगाने वालों के होंगे चालान -डीआइजी

डीआइजी बलवान सिंह राणा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में लगाए जाने वाले वैक्सीनेशन शिविरों में पुलिस विभाग के अधिकारी/कर्मचारी अपना पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि ओमिक्रान के खतरे को देखते हुए मास्क न लगाने वाले व्यक्तियों के चालान किए जाएंगे। वैक्सीनेशन में गति लाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

-- -

सिविल सर्जन डा. रत्ना भारती ने विभाग द्वारा वैक्सीनेशन को लेकर किए जा रहे प्रबंधों के बारे में बताया तथा वैक्सीनेशन प्रभारी डा तरूण ने वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि आमिक्रान वेरिएंट एवं कोरोना के खतरे को देखते हुए शहर के प्रत्येक वार्ड में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन शिविर लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने वैक्सीनेशन को लेकर पार्षदों से बैठक की। बैठक में मेयर गौतम सरदाना, डीआइजी बलवान सिंह राणा सहित अनेक पार्षद भी उपस्थित थे। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए सैंपलिंग के साथ-साथ वैक्सीनेशन शिविर की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाने के लिए सामाजिक संगठनों, स्वयसेवी संस्थाओं की जन प्रतिनिधियों को भी अपना सहयोग लिया जाएगा। नगर परिषद हांसी व नगर पालिका क्षेत्रों में पार्षदों के साथ बैठक आयोजित करके वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाई जाएगी।

-- -- --

यह रहे बैठक में उपस्थित -

इस अवसर पर डा. सुभाष खतरेजा, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. धर्मपाल सिंह, उप पुलिस अधीक्षक थाना एवं चौकी प्रभारी भी उपस्थित रहे। इनके अलावा सीनियर डिप्टी मेयर अनिल मानी, उप निगम आयुक्त अपूर्वा चौधरी, पार्षद भूपसिंह रोहिल्ला, महेन्द्र जुनेजा, पिंकी शर्मा, जगमोहन मित्तल, कविता केडिया, अंबिका शर्मा, अनिल जैन, प्रीतम सैनी, सचिव राहुल, संजय शर्मा, सिविल सर्जन डा. रत्ना भारती, डा. तरूण, डा. सुभाष खतरेजा सहित अनेक चिकित्सक उपस्थित थे। बैठक में पीएचसी उमरा, मिर्चपुर, बास, नलवा, मंगाली, थुराना, दौलतपुर, गुराना,लाडवा सहित सभी पीएचसी प्रभारी उपस्थित हुए।

-- -- -

इंग्लैंड से आई महिला को सात दिन बाद मिलेगी छुट्टी -

इंग्लैंड से आई 38 वर्षीय महिला को दिल्ली के निजी अस्पताल से सात दिन बाद छुट्टी मिलेगी। इस महिला के अब तक कुल पांच सैंपल किए जा चुके है। जिनमें दो बाहर हुए है तीन दिल्ली में हुए है। शुक्रवार शाम को महिला का सैंपल किया गया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि एयरपोर्ट पर किए गए सैंपल में यह महिला पाजिटिव आई थी। अब महिला का सात दिन तक क्वारंटाइन किया गया। नेवी से रिटायर्ड राजसिंह ने बताया कि उनकी बेटी शादी में शामिल होने के लिए यहां आई है। लेकिन अब सात दिन क्वारंटाइन में रहना होगा

12917 को लगी वैक्सीन -

विभाग की तरफ से शनिवार को जिले में 16 केंद्रो पर 12917 को वैक्सीन लगाई गई। इनमें छाजु राम मैमोरियल जाट कालेज, देवी भवन मंदिर के नजदीक फतेहचंद महिला कालेज, जिंदल स्टेनलेस कंपनी में, ऋषि नगर में दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में, गवर्नमेंट एचटीएम स्कूल में, सिविल अस्पताल के पीछे अंबेडकर बस्ती के सरकारी स्कूल में, सेक्टर-14 में सीनियर सिटीजन क्लब में, एचएयू के कैंपस में स्थित अस्पताल में, कबीर चौक स्थित कबीर मंदिर में, नवदीप कालोनी में आंगनवाड़ी केंद्र में, पटेल नगर में शिव मंदिर लाइब्रेरी के नजदीक शिव पार्क में, इंडस्ट्रियल एरिया में इएसआइ डिस्पेंसरी में, आजाद नगर के अर्बन हेल्थ सेंटर में, सेक्टर 1-4 के यूएचसी सेंटर में, सिविल अस्पताल और टीबी अस्पताल में

वैक्सीनेशन किया गया।

-- -- -- -- -- -- -- -

डेंगू के छह मामले मिले -

डेंंगू के शनिवार को छह मामले मिले, जिससे कुल मामले 999 पर पहुंच गए। वहीं कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया। ब्लैक फंगस से मौत के मामले के बारे में जानकारी नहीं है।

डा. सुभाष खतरेजा, आइडीएसपी इंचार्ज, हिसार।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.