दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

फतेहाबाद में 19 फीसद लोगों ने कोरोना वैक्सीन की लगवाई दूसरी डोज, स्वास्थ्य विभाग कर रहा फोन

फतेहाबाद जिले में अब तक 10,8076 लाभार्थियों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन

फतेहाबाद जिले में अब तक एक लाख लाभार्थियों को वैक्सीन लग चुकी है। लेकिन अब सरकार ने 18 साल से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने की अनुमति देने के बाद वैक्सीन सेंटर पर भीड़ भी अधिक दिख रही है।

Manoj KumarThu, 06 May 2021 03:54 PM (IST)

फतेहाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से बचना है तो वैक्सीन सबसे बड़ा कवच है। लेकिन जिले की आबादी 10 लाख के करीब है। ऐसे में आबादी के हिसाब से देखे तो एक फीसद लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगी है। जिले में अब तक एक लाख लाभार्थियों को वैक्सीन लग चुकी है। लेकिन अब सरकार ने 18 साल से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने की अनुमति देने के बाद वैक्सीन सेंटर पर भीड़ भी अधिक दिख रही है। जिले में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या अनुमान से अधिक कम है।

जिले में अब तक 19 फीसद लाभार्थियों ने ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। वैक्सीन कम लगवाने का कारण 30 से 40 दिनों का अंतर भी मुख्य रूप से माना जा रहा है। लेकिन जिले में सबसे पहले फ्रंट लाइन व हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगने की शुरूआत हुई थी। लेकिन अब हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवा रहे है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों को फोन कर सूचना दे रहा है कि वे अपने नजदीकी सेंटर में जाकर वैक्सीन अवश्य लगवाए।

एक हजार फ्रंट लाइन वर्करों ने नहीं लगवाई दूसरी डोज

जिले में इसी साल 16 जनवरी को वैक्सीनेशन का अभियान शुरू किया गया था। सबसे पहले हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई गई। जिले में अब तक 8274 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन लगवाई है। इनमें से 3548 हेल्थ वर्करों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में एक हजार हेल्थ वर्कर ऐसे है जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। यहीं हाल फ्रंट लाइन वर्करों का है। जिले में अब तक 3269 फ्रंट लाइन वर्करों ने कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाई है। इनमें से 2259 लाभार्थियों ने वैैक्सीन की पहली डोज जो 1010 ने दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में 1100 से अधिक फ्रंटलाइन वर्करों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं लगवाई है।

--------------------------

अब जाने अब तक कितने लाभार्थियों को लग चुकी है वैक्सीन

हैल्थ वर्करों को लगी वैक्सीन : 8274

फ्रंट लाइन वर्करों को लगी वैक्सीन : 3269

60 साल से अधिक लाभार्थियों को लगी वैक्सीन : 55943

45-59 साल के लाभार्थियों को लगी वैक्सीन   : 37352

18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगी वैक्सीन : 3238

अब तक लाभार्थियों को लगी वैक्सीन           : 108076

जिले में लाभार्थियों को लगी पहली डोज         : 90201

जिले में लाभाथियाें को लगी दूसरी डोज         : 17875

--------

कोरोना संक्रमण से बचना है तो हर किसी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। पहली डोज लगने के बाद 30 से 45 दिनों का अंतर रहता है। ऐसे में दूरी से लोग आ रहे है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए हमारे कर्मचारी फोन भी कर रहे है और मैसेज भी भेज रहे है। इसलिए सभी से अपील है कि अधिक से अधिक लाभार्थी वैक्सीन लगवाने के लिए हेल्थ सेंटर में आए।

डा. सुनीता सोखी, डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.