सावधान! दस दिनों में 10 खातों से ठगों ने क्लोन एटीएम कार्ड से ठगी कर निकाले लाखों रुपये

ठग इतने शातिर हो चुके हैं कि बगैर एटीएम क्लोन बनाकर या गैर-कानूनी ऑनलाइन तौर-तरीके अपनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 05:35 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 12:57 PM (IST)
सावधान! दस दिनों में 10 खातों से ठगों ने क्लोन एटीएम कार्ड से ठगी कर निकाले लाखों रुपये
सावधान! दस दिनों में 10 खातों से ठगों ने क्लोन एटीएम कार्ड से ठगी कर निकाले लाखों रुपये

हांसी/हिसार, जेएनएन। बैंक खातों से ठगी करने वाले ठगों को ठगी करने के लिए आपका ओटीपी, पासवर्ड या पिन नहीं चाहिए। ये ठग इतने शातिर हो चुके हैं कि बगैर एटीएम क्लोन बनाकर या गैर-कानूनी ऑनलाइन तौर-तरीके अपनाकर लोगों को चूना लगा रहे हैं। बीते दस दिनों के अंदर ठग हांसी में दस लोगों के बैंक खातों से ठगी की वारदात को अंजाम चुके हैं।

बैंक खातों से ठगी के मामले बढ़ने से पुलिस का सिर दर्द बढ़ गया, क्योंकि इन मामलों ट्रेस करना बेहद कठिन होता है। बैंक खातों में सेंधमरी करके पैसे निकालने के मामला बढ़ने से लोगों की ¨चता बढ़ गई है कि आखिर पैसे कहां सुरक्षित रखे जाएं। बीते दिनों में बैंक खाते से पैसे निकलने के जितने भी मामले सामने आए हैं, उनमें से ज्यादातर में से बगैर एटीएम, पासवर्ड व पिन पूछे रकम निकाली गई है। ऐसे में अगर आपके खाते से क्लोन एटीएम कार्ड के माध्यम से धोखाधड़ी कर कुछ रकम निकाली गई है तो इसकी भरपाई बैंक द्वारा की जाएगी। इसके लिए आपको तत्काल बैंक को रिपोर्ट करनी होगी।

ठगी का शिकार होने से ऐसे बचें

साइबर सेल के अधिकारियों का कहना है कि ऐसे मामले बहुत कम होते हैं जिनमें बगैर खाताधारक की लापरवाही के पैसे निकले हों। कहीं ना कहीं एटीएम कार्ड की जानकारी या बैंक डिटेल चुराई जाती है, जिसके द्वारा क्लोन एटीएम कार्ड तैयार किया जाता है। एटीएम इस्तेमाल करते हुए बेहद सावधानी बरतने की जरूर है। इसके अलावा छोटी-छोटी अवधि में पिन कार्ड बदल लेना चाहिए। स्मार्टफोन में अनाधिकृत एपलिकेशन डाउनलोड नहीं करनी चाहिए। मोबाइल पर मैसेज के जरिये आए संदिग्ध ¨लक पर कभी क्लिक नहीं करना चाहिए।

दस दिनों ये हुए ठगी का शिकार

जमावड़ी के संदीप के खाते से 89 हजार, बुढाना के रामकुमार के खाते से 25 हजार, नारनौंद निवासी ¨पकी के खाते से 40 हजार, मेहंदा निवासी रोशन लाल के खाते से 40 हजार, मुजादपुर निवासी तेलूराम के खाते से 40 हजार, हांसी निवासी रणधीर के खाते से 25 हजार, आर्य नगर निवासी रा¨जद्र के खाते से 25 हजार, महजद निवासी दलजीत के खाते से 20 हजार, हांसी निवासी रूपाली के खाते 7 हजार, भरत ¨सह के खाते से 40 व बलबीर के खाते से 25 हजार रुपये, बधावड़ निवासी ईश्वर के खाते से 35 हजार रुपये ठगी कर निकाल लिए गए।

------ बैंक उपभोक्ताओं की छोटी सी लापरवाही उन पर भारी पड़ सकती है। पुलिस लगातार अपील कर रही है कि बैंक खातों की डिटेल की सुरक्षा बढ़ाएं। सुरक्षित एटीएम बूथ से ही पैसे का ट्रांजेक्शन करें। एटीएम नंबर, पिन, पासवर्ड अपने तक सीमित रखें। लगातार अंतराल पर पिन बदलते रहें।

- विपिन यादव, इंचार्ज, साइबर सेल, हांसी जिला पुलिस

chat bot
आपका साथी