Rohtak News: गोकर्ण तीर्थ पर 2200 से अधिक गणेश प्रतिमा का विसर्जन, सरोवर की होगी सफाई

रोहतक के गोकर्ण तीर्थ पर देर रात तक गणेश विसर्जन के लिए श्रद्धालु पहुंचते रहे। महामंडलेश्वर ने बताया कि इस बार पीओपी की मूर्तियां कम रहीं ज्यादातर श्रद्धालुओं ने मिट्टी की इको फ्रेंडली मूर्तियों की स्थापना पंडाल घरों व मंदिरों में किया हुआ था।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:43 PM (IST)
Rohtak News: गोकर्ण तीर्थ पर 2200 से अधिक गणेश प्रतिमा का विसर्जन, सरोवर की होगी सफाई
रोहतक के गोकर्ण तीर्थ पर देर रात तक पहुंचे गणेश विसर्जन के लिए श्रद्धालु।

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक शहर के गोकर्ण तीर्थ पर देर रात तक गणेश विसर्जन के लिए श्रद्धालु पहुंचते रहे। देर रात करीब आठ बजे तक 2250 गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन हो चुका था। इसके बाद भी श्रद्धालुओं का विसर्जन के लिए आगमन होता रहा। गणेश चतुर्थी पर नहरों में पाबंदी से गोकर्ण तीर्थ पर प्रतिमा विसर्जन के इंतजाम किए गए थे। इस वजह से विसर्जन के लिए जिलेभर से श्रद्धालु बाबा लक्ष्मणपुरी डेरे के गोकर्ण सरोवर पर विसर्जन के लिए पहुंचे। इस दौरान बाबा लक्ष्मणपुरी डेरे के गोकर्ण सरोवर पर श्रद्धालु देर रात तक विसर्जन के लिए पहुंचते रहे। जिसके बाद सोमवार को 50 कर्मचारी, एक जेसीबी मशीन और 10 ट्रैक्टर-ट्राली सफाई का कार्य करेंगे।

जानकारी के अनुसार सुबह नौ बजे से ही विसर्जन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी थी। हर बार की तरह शहर में विसर्जन यात्राओं से जाम की स्थिति भी बनी रही। जिसके कारण लोगों  को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं इस दौरान पुलिस प्रशासन भी मौजूद रहा। बाबा लक्ष्मणपुरी डेरे के महामंडलेश्वर बाबा कपिलपुरी ने बताया कि सोमवार को सरोवर की सफाई का विषेश ध्यान रखा जाएगा जिसके चलते सफाई कार्य किया जाएगा। इसके लिए 50 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बाबा ने बताया कि सफाई कार्य के दौरान एक जेसीबी मशीन, 10 ट्रैक्टर-ट्राली की मदद से सफाई कार्य किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरोवर के पास पड़ी खाली जमीन पर निकले मूर्तियों के अवशेषों को गड्ढा खोदकर दबाया जाएगा। महामंडलेश्वर ने बताया कि इस बार पीओपी की मूर्तियां कम रहीं, ज्यादातर श्रद्धालुओं ने मिट्टी की इको फ्रेंडली मूर्तियों की स्थापना पंडाल, घरों व मंदिरों में किया हुआ था। इस वजह से सफाई कार्य में ज्यादा परेशानी इस बार नहीं आएगी। इससे पहले सुबह के समय डेरे में गणेश आरती के बाद विशेष पूजा-अर्चना की गई। श्रद्धालुओं के साथ बाबा कपिलपुरी ने भी गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया।

chat bot
आपका साथी