बहादुरगढ़ में धड़ल्ले से चल रहा गर्भपात का काला धंधा, तीन क्लीनिकों पर छापा, कई सनसनीखेज खुलासे

बहादुरगढ़ में तीन क्लीनिकों पर छापेमारी की गई। एक क्लीनिक पर छापे से कुछ देर पहले ही महिला का गर्भपात कराया गया था। दो बीएएमएस डाक्टर व एक एएनएम को गिरफ्तार किया गया। एक महिला डॉक्टर व एएनएम क्लीनिक को बंद कर फरार हुई।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 03:58 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 03:58 PM (IST)
बहादुरगढ़ में धड़ल्ले से चल रहा गर्भपात का काला धंधा, तीन क्लीनिकों पर छापा, कई सनसनीखेज खुलासे
मौके पर भारी मात्रा में गर्भपात में प्रयोग होने वाले उपकरण बरामद किए गए हैं।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी टीम ने शहर के छोटूराम नगर में अवैध रूप से गर्भपात कराने के आरोप में तीन क्लीनिकों पर छापामार कार्रवाई की। एक क्लीनिक बंद मिला जबकि दो क्लीनिकों से गर्भपात में प्रयोग होने वाले कई उपकरण बरामद किए हैं। टीम के पहुंचने से पहले ही एक क्लीनिक पर एक महिला का गर्भपात कराया गया था।

मौके से गर्भपात में प्रयोग किए गए दस्ताने व महिला की रेफर स्लिप बरामद की गई है। मौके से एक महिला समेत दो बीएएमएस डॉक्टर व एक एएनएम को पकड़ा गया है, जबकि जो क्लीनिक बंद मिला, वहां से एक डाक्टर व एक एएनएम पहले ही छापामार कार्रवाई की सूचना पर भाग निकली। विभाग की टीम ने पकड़े गए दोनों डाक्टरों व एएनएम को पुलिस के हवाले कर दिया है। उनके खिलाफ एमटीपी एक्ट व आइपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने तथा फरार डाक्टरों को पकड़ने की मांग की गई है। साथ ही एक क्लीनिक पर टीम के पहुंचने से पहले जिस महिला का गर्भपात कराया गया है, उसका पता लगाकर पूरे मामले की जांच करने की मांग टीम प्रभारी ने की है।

थाना लाइनपार प्रभारी अशोक ने बताया कि फिलहाल कागजी कार्रवाई चल रही है। अब तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। लिखित शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा। पकड़ी गई एएनएम गीता पर पहले भी एमटीपी एक्ट के तहत केस दर्ज है। वह फिलहाल इस केस में जमानत पर है।

नाबालिग के गर्भपात की सूचना पर हरकत में आई टीम

पीएनडीटीपी की नोडल अफसर डॉ. ममता वर्मा ने बताया कि उन्हें रोहतक की बाल संरक्षण अधिकारी से सूचना मिली थी कि बहादुरगढ़ के छोटूराम नगर में गायत्री क्लीनिक पर एक नाबालिग का अवैध रूप से गर्भपात कराया जा रहा है। सूचना पर तुरंत सिविल सर्जन की अनुमति लेकर एक टीम का गठन किया गया और स्थानीय पुलिस को साथ लेकर लाइनपार के छोटूराम नगर में छापाकार कार्रवाई की गई।

गर्म पानी में मिले गर्भपात के उपकरण

टीम सबसे पहले गीतांजलि क्लीनिक पर पहुंची। यहां पर गीता एएनएम मिली। यहां पर गर्म पानी में गर्भपात के उपकरण मिले। गीता ने बताया कि ये क्लीनिक बीएस छिल्लर का है, जो बीएएमएस डाक्टर हैं। यहां पर टीम को कई संदेहजनक सामान मिला व मरीजों की रेफर स्लिप मिली। साथ में गायत्री क्लीनिक व आसना क्लीनिक पर भी गीता से पूछताछ में अवैध रूप से गर्भपात करने की सूचना मिली। इस पर टीम तुरंत गायत्री क्लीनिक पहुंची। यहां पर बीएएमएस डा. मीनाक्षी मिली। जांच की तो मीनाक्षी के मोबाइल में आसना क्लीनिक की एएनएम गीता के साथ व्हाट्सएप चैट में एक महिला के गर्भपात कराने की सूचना मिली। उसकी रेफर स्लिप भी मिली। आ

क्लीनिक बंद कर फरार हुई डॉक्टर

सना क्लीनिक की गीता व डा. प्रीति के साथ डा. मीनाक्षी के पैसों के लेन देन की चैट भी मिली। यहां पर गर्भपात में प्रयोग किए गए दस्ताने मिले। पूछताछ में डॉ. मीनाक्षी ने बताया कि महिला उसके पास गंभीर अवस्था में आई थी। इस कारण उसका ट्रीटमेंट किया गया है। बाद में टीम आसना क्लीनिक पर भी पहुंची लेकिन यहां से डॉ. प्रीति व एएनएम गीता फरार हो चुकी थी।

पुलिस को दी गई शिकायत

डॉ. ममता वर्मा की टीम ने गीतांजलि क्लीनिक की एएनएम गीमा व डॉ. बीएस छिल्लर और डॉ. मीनाक्षी को पुलिस के हवाले कर दिया तथा पुलिस को शिकायत देकर तीनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने और गायत्री क्लीनिक पर जिस महिला का उपचार किया गया है उसका पता लगाकर जांच करने की मांग की है कि कहीं उस महिला को अवैध रूप से गर्भपात तो नहीं करवाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी