सब्जियों की नर्सरी का प्रबंधन सीखना है तो हिसार एचएयू आइए, दो मार्च तक है मौका

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय किसानों को नर्सरी प्रबंधन का प्रशिक्षण दिलाने जा रहा है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर रामधन सिंह बीज फार्म की ओर से बागवानी व सब्जियों की नर्सरी प्रबंधन विषय पर 2 मार्च से सात दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:58 PM (IST)
सब्जियों की नर्सरी का प्रबंधन सीखना है तो हिसार एचएयू आइए, दो मार्च तक है मौका
सब्‍जी प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए फार्म को एचएयू विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

हिसार, जेएनएन। सब्जियां आज के समय में अच्छा मुनाफा दे रही हैं। सही से इनका प्रबंधन किया जाए तो मुख्य फसलों के साथ सब्जियों को भी उगा सकते हैं। इसके लिए चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय किसानों को नर्सरी प्रबंधन का प्रशिक्षण दिलाने जा रहा है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। दरअसल रामधन सिंह बीज फार्म की ओर से बागवानी व सब्जियों की नर्सरी प्रबंधन विषय पर 2 मार्च से सात दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के कोर्स संयोजक डा. अरविंद मलिक हैं, जिनसे कार्यालय समय में प्रशिक्षण संबंधी जानकारी ली जा सकती है।

इसके अलावा डा. राजेश कथवाल व डॉ. कृष्ण कुमार से भी संपर्क किया जा सकता है। फार्म को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। डॉ. रामनिवास ने बताया कि इस सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से किसानों को अवश्य लाभ होगा और वे बागवानी व सब्जियों की नर्सरी का बेहतर प्रबन्धन सीखकर अपनी आय को भी बढ़ा सकते हैं।

25 किसान ले सकेंगे भाग

रामधन सिंह बीज फार्म के निदेशक डा. रामनिवास ने बताया कि बागवानी व सब्जियों की नर्सरी प्रबंधन विषय पर सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश के केवल 25 किसान भाग ले सकेंगे। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए किसानों को सभी दस्तावेजों सहित अपना फार्म भरकर रामधन सिंह बीज फार्म के लुदास रोड़ स्थित कार्यालय में जमा करवाना होगा।

यह दस्तावेज देने होंगे

किसानों को एक फोटो व आधार कार्ड की कॉपी कार्यालय में फार्म के जमा करनी होगी। निदेशक ने बताया कि इस प्रशिक्षण का आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के सहयोग से किया जा रहा है। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि व बागवानी के क्षेत्र में कुशल बनाना है। इसके दौरान किसानों को व्यवहारिक रूप से बागवानी व सब्जियों की नर्सरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी