बाजरा की सरकारी खरीद का इंतजार लंबा हुआ तो झज्‍जर में किसानों का सहारा बनी प्राइवेट मंडी

झज्जर अनाज मंडी में कई वर्षों से आढ़ती स्वयं खरीदने की बजाए अनाज की सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। ताकि उन्हें अनाज खरीद का कमीशन मिल सके। लेकिन इस बार बाजरे की सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई तो आढ़तियों ने खुद खरीदना आरंभ कर दिया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:28 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:28 PM (IST)
बाजरा की सरकारी खरीद का इंतजार लंबा हुआ तो झज्‍जर में किसानों का सहारा बनी प्राइवेट मंडी
प्राइवेट मंडियों में 850 से 1150 रुपये प्रति क्विंटल कम कीमत पर बाजरा बेच रहे किसान

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाजरे की सरकारी खरीद का लंबे होते इंतजार के बीच अब किसानों का सहारा प्राइवेट मंडी ही बन रही है। जहां लोग बाजरे की अच्छी कीमत पाने के लिए सरकारी खरीद का इंतजार कर रहे थे। अब प्राइवेट मंडियों में ही बाजरा बेचना आरंभ कर दिया है। झज्जर अनाज मंडी की बात करें तो पिछले कई वर्षों से आढ़ती स्वयं खरीदने की बजाए अनाज की सरकारी खरीद शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। ताकि उन्हें अनाज खरीद का कमीशन मिल सके। लेकिन इस बार बाजरे की सरकारी खरीद शुरू नहीं हुई तो आढ़तियों ने खुद खरीदना आरंभ कर दिया। शुरूआत के दिनों में काफी कम किसान बाजरा बेचने के लिए पहुंच रहे थे। पहले किसानों को बाजरे की सरकारी खरीद शुरू होने की उम्मीद थी, जो अब खत्म होती जा रही है। इसलिए अब मंडी में पहुंचने वाले किसानों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

अब तक जिले की तीनों मंडियों में कुल 2812 मीट्रिक टन बाजरा पहुंचा है और 2792.4 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद हुई है। बाजरे की खरीद सबसे अधिक झज्जर अनाज मंडी में की जा रही है। वहीं धान की बात करें तो दो मंडियों में 1953 मीट्रिक टन धान पहुंचा है और 1440 मीट्रिक टन की खरीद हो पाई है। सरकारी खरीद शुरू नहीं होने के कारण बाजरे की उचित कीमत भी नहीं मिल पा रही। जहां सरकार ने 2250 रुपये एमएसपी घोषित किया था। वहीं मंडी में किसानों को बाजरे का भाव 1100-1400 रुपये प्रति क्विंटल तक मिल रही है। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि किसान 850-1150 रुपये प्रति क्विंटल तक कम कीमत पर बाजरा बेच रहे हैं।

जिले की झज्जर अनाज मंडी, बहादुरगढ़ अनाज मंडी व बेरी अनाज मंडी में बाजरे की प्राइवेट खरीद चल रही है। अभी तक कुल 2812 मीट्रिक टन बाजरा मंडियों में पहुंचा है। वहीं 2792.4 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद हो चुकी है। सबसे अधिक बाजरे की खरीद झज्जर अनाज मंडी में हुई है। झज्जर अनाज मंडी में 2592 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की गई है। वहीं बेरी अनाज मंडी में 192 मीट्रिक टन व बहादुरगढ़ मंडी में 8.4 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा गया है। मंडियों में 2592 मीट्रिक टन बाजरे का उठान भी हो चुका है। तीनों मंडियों में कुल 1093 किसानों का बाजरा खरीदा गया है। वहीं धान खरीद की बात करें तो जिले की दो मंडियों बेरी व मातनहेल अनाज मंडी में धान की खरीद जारी है।

अब तक जिले की दोनों मंडियों में कुल 1953 मीट्रिक टन धान पहुंचा है। इसमें से 1852 मीट्रिक टन बेरी अनाज मंडी में व 101 मीट्रिक टन मातनहेल अनाज मंडी में पहुंचा है। अब तक कुल 1440 मीट्रिक टन धान की खरीद हो पाई है। जो बेरी अनाज मंडी में एफसीआइ द्वारा की गई हे। वहीं उठान की बात करें तो 549 मीट्रिक टन धान का उठान हो चुका है। धान खरीद को लेकर बेरी मंडी में ही अधिक किसान पहुंच रहे हैं। बेरी मंडी में अब तक कुल 278 किसान धान लेकर पहुंच चुके हैं।

chat bot
आपका साथी